Placeholder canvas

जानिए पासपोर्ट नंबर से कैसे करें UAE वीजा की वैलिडिटी और स्थिति की जांच

यदि हाल ही में आपने परिवार के वीज़ा, विज़िट वीज़ा या संयुक्त अरब अमीरात में रोज़गार वीज़ा के लिए आवेदन किया है और अगर आपको अपने वीज़ा आवेदन की स्थिति का पता करना है तो पासपोर्ट नंबर के जरिये इस बात का पता लगा सकते हैं। वहीं इस बीच इस पोस्ट के जरिये हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं ।

यूएई सरकार द्वारा विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधाएं हैं, जिनका उपयोग आप अपने वीज़ा आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

अपने वीज़ा आवेदन को ट्रैक करने के लिए, आपको निम्नलिखित विवरणों की आवश्यकता होगी:

– संदर्भ संख्या (Reference number)

– आवेदन संख्या (Application number)

वीज़ा के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आपको अपने आवेदन पत्र की एक कॉपी प्राप्त होगी। यदि आपके पास पूछताछ के लिए केवल आपका पासपोर्ट नंबर है, तो आप केवल यूएई वीजा की स्थिति और वैधता की जांच जारी होने के बाद ही कर सकते हैं, न कि प्रक्रिया के दौरान।

संदर्भ संख्या आपके द्वारा जमा किए गए वीज़ा आवेदन पर पाई जा सकती है। एक बार जब आप निवास वीजा या ई-वीजा के लिए आवेदन करते हैं, तो संदर्भ संख्या आवेदन पत्र पर पाई जा सकती है।

वीज़ा आवेदन ट्रैक करें

जानिए पासपोर्ट नंबर से कैसे करें UAE वीजा की वैलिडिटी और स्थिति की जांच

यूएई सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार,  यदि आपने अबू धाबी, शारजाह, अजमान, उम्म अल क्वैन, रास अल खैमाह या फुजैरा के लिए वीजा के लिए आवेदन किया है, तो आप संघीय प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपने वीजा आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं।

आपको संघीय प्राधिकरण की वेबसाइट पर ‘अनुरोध संख्या’ या आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी। एक बार जब आप आवेदन संख्या दर्ज करते हैं, तो सिस्टम आपको वीज़ा आवेदन की स्थिति के बारे में एक अपडेट देगा।

यदि आपने दुबई वीजा के लिए या दुबई में आमेर केंद्रों के माध्यम से आवेदन किया है, तो आप अपने वीजा आवेदन को रेजीडेंसी और विदेशी मामलों के सामान्य निदेशालय-दुबई के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं।

एक बार जब आप लिंक पर जाते हैं, तो आपको आवेदन संख्या, लेनदेन संख्या और साथ ही भुगतान तिथि दर्ज करनी होगी, जो सभी आपके आवेदन पत्र पर पाई जा सकती हैं।

दुबई वीजा पर नज़र रखने के लिए अन्य जानकारी

जानिए पासपोर्ट नंबर से कैसे करें UAE वीजा की वैलिडिटी और स्थिति की जांच

आप आमेर सेंटर (Amer Centre) से 800 5111 पर भी संपर्क कर सकते हैं या उन्हें आमेर सेंटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ईमेल कर सकते हैं।

यदि आप केवल अपने पासपोर्ट नंबर के माध्यम से अपने वीज़ा की स्थिति को ट्रैक करना चाहते हैं, तो आप आईसीए सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

वहीं मुहम्मद के अनुसार यह वीजा धारकों को अपने वीजा की स्थिति और वैधता की जांच करने की अनुमति देता है। हालाँकि, इस सेवा का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब आपका वीज़ा जारी किया गया हो, न कि यदि यह अभी भी प्रक्रिया में है। “हम इस प्रक्रिया के माध्यम से केवल वीजा की स्थिति और वैधता के विवरण की जांच कर सकते हैं, एक बार वीजा जारी हो जाने के बाद – चाहे निवास हो या वीजा।

एक बार जब आप लिंक पर जाते हैं, तो यह आपको ‘ई-वीजा’ या ‘रेजीडेंसी’ की वीजा स्थिति की जांच करने के लिए दो विकल्प देता है, जो कि रेजिडेंस वीजा या विजिट वीजा के लिए है। निवास वीज़ा की जाँच उसके बाद ही की जा सकती है। वहीं अगर आपके पासपोर्ट पर ई वीजा की मुहर लग गई है। यदि आपके पास प्रवेश परमिट है या जारी किया गया वीजा है, तो आप ई-वीजा विकल्प का चयन कर सकते हैं।

जानिए पासपोर्ट नंबर से कैसे करें UAE वीजा की वैलिडिटी और स्थिति की जांच

स्टेप 1: आप पासपोर्ट नंबर के माध्यम से अपने वीज़ा की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। आप आईसीए सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 2: सबसे पहले ‘पासपोर्ट जानकारी के आधार पर खोजें’ चुनें।

स्टेप 3: यदि आप अपने निवास वीज़ा के बारे में पूछताछ कर रहे हैं, तो ‘निवास’ चुनें। यदि आपके पास विज़िट वीज़ा या ई-वीज़ा/प्रवेश परमिट है, तो ‘वीज़ा’ चुनें।

स्टेप 4: अपना पासपोर्ट नंबर, पासपोर्ट समाप्ति तिथि और राष्ट्रीयता दर्ज करें।

स्टेप 5: अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए कैप्चा बॉक्स को चेक करें और ‘खोज’ पर क्लिक करें।

सिस्टम तब आपको वीजा फाइल नंबर, यूनिफाइड आईडी नंबर, वीजा स्थिति, जारी करने की तारीख और समाप्ति जैसे विवरण प्रदान करेगा।