Placeholder canvas

दिवाली से पहले सोने के कीमतों में आयी बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें ताजा रेट

Gold Rate Today: छोटी दिवाली की अवसर पर सोने चांदी के भाव में कमी दर्ज की गई है। इस दिन सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है। आज के दिन की तुलना अगर धनतेरस के दिन से करें तो आज यानी कि बुधवार को सोने चांदी के रेट कम हुए हैं। बुधवार की सुबह 999 कैरेट शुद्ध सोने के दाम 47 हजार 512 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गए हैं। इसकी तुलना बीते दिन से करें तो धनतेरस के दिन शाम के रेट से सोना ₹324 सस्ता हुआ है।

वहीं दूसरी 22 कैरेट वाली शुद्ध सोने की बात की जाए तो इसके दाम 322 रुपए प्रति 10 ग्राम कम होकर 47322 पर आ गए हैं। किसी के साथ त्योहारी सीजन में यदि चांदी के दामों की बात करें तो चांदी के दामों में भी कमी दर्ज की गई है। पिछले दिन के मुकाबले आज चांदी का रेट 1127 रुपए प्रति किलो कम हो गया है। 3 नवंबर की बात करें तो चांदी की रेट 62881 रुपए प्रति किलो पर आ गए हैं।

यहाँ पर दिन में दो बार जारी किये जाते हैं सोने चांदी के भाव

दिवाली से पहले सोने के कीमतों में आयी बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें ताजा रेट

आपको बताते चलें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अलग-अलग शुद्धता वाले सोने चांदी के भाव और उस में होने वाले बदलाव की जानकारी मिलती रहती है। गौर करने वाली है कि इस वेबसाइट पर बिकने वाली कीमतें टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के होते हैं। रेट्स में जीएसटी नहीं जुड़ी होती है। सोने के दामों के मुताबिक ज्वेलरी बनवाई जाती है तो उनकी कीमतें थोड़ी अधिक हो सकती हैं।

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर सोने चांदी के दाम दिन में दो बार जारी होते हैं। दाम जारी होने का पहला आंकड़ा दोपहर में आता है वह दूसरा शाम को आता है। इन दोनों दामों से पता लगाया जा सकता है कि सोने चांदी के दाम कितने कम हुए या कितनी ज्यादा हुए हैं। बीते दिन अगर आज के दिन की तुलना करें तो सोने चांदी के रेट में बुधवार यानी कि छोटे दिवाली के दिन कमी देखने को मिल रही है।

धनतेरस के मुकाबले छोटी दिवाली की इतना सस्ता हो चुका है सोना

दिवाली से पहले सोने के कीमतों में आयी बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें ताजा रेट

अगर पिछले दिनों की बात करें तो बीते दिन 999 कैरेट शुद्धता वाला सोना प्रति 10 ग्राम 45836 रुपयों पर बंद हुआ था। 995 रुपए सोने की कीमत 45640 रूपए, 916 प्योरिटी वाले वाले गोल्ड की कीमत 43818 रूपए, 750 प्योरिटी वाले गोल्ड की कीमत 35877रुपये, 585 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 27984 रूपए प्रति 10 ग्राम थी। चांदी के दामों की बात करें तो 64 हजार 208 प्रति किलो ग्राम थे।