Placeholder canvas

दुबई एक्सपो में इन सभी वीजा विकल्प के साथ कर सकते हैं यात्रा, जानिए पूरी जानकारी यहां

इस समय दुबई में एक्सपो 2020 का आगाज हुआ है और इस एक्सपो 2020 में भाग लेने के लिए दुनियाभर के देशों के लोगों आ रहे हैं। वहीं अगर एक्सपो 2020 दुबई में भाग लेना चाहते हैं और यूएई का दौरा करने के लिए उत्सुक हैं तो आपको संयुक्त अरब अमीरात में वीज़ा आवश्यकताओं और कई प्रक्रियाओं का पालन करने की आवश्यकता है। वहीं इस बीच इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि इन सभी वीज़ा विकल्प के साथ आप UAE और एक्सपो 2020 दुबई की यात्रा कर सकते हैं।

दुबई में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता

दुबई एक्सपो में इन सभी वीजा विकल्प के साथ कर सकते हैं यात्रा, जानिए पूरी जानकारी यहां

दुबई में प्रवेश करने के लिए आपको वीजा की आवश्यकता है या नहीं यह आपके नागरिकता के देश पर निर्भर है। जबकि कुछ देशों के नागरिकों के पास आगमन पर वीजा का विकल्प होता है, कुछ अन्य स्थितियों में संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश करने से पहले आपको वीजा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता हो सकती है।

48-घंटे और 96-घंटे के ट्रांजिट वीज़ा को छोड़कर, जो कि 30 दिनों के लिए वैध है, सभी वीज़ा जारी होने की तारीख से संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश तक 60 दिनों के लिए वैध हैं। वहीं प्रवेश के समय आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका पासपोर्ट कम से कम छह महीने के लिए वैध है। आपको अपनी राष्ट्रीयता के आधार पर पूर्व-व्यवस्थित वीज़ा की भी आवश्यकता हो सकती है।

कुछ भारतीय नागरिक आगमन पर वीजा के लिए भी पात्र हो सकते हैं। इनमें सामान्य पासपोर्ट रखने वाले भारतीय नागरिक शामिल हैं और या तो:

  • यू.एस.ए. द्वारा जारी किया गया विज़िट वीज़ा या
  • संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जारी ग्रीन कार्ड या
  • यूके द्वारा जारी किया गया निवास वीज़ा या
  • यूरोपीय संघ द्वारा जारी किया गया निवास वीज़ा

ऐसे मामलों में, आप अधिकतम 14 दिनों के प्रवास के लिए आगमन पर वीजा प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते कि वीजा या ग्रीन कार्ड संयुक्त अरब अमीरात में आगमन की तारीख से कम से कम छह महीने के लिए वैध हो।

यदि आप आगमन पर वीजा के लिए पात्र नहीं हैं, तो यहां अन्य सभी वीजा विकल्प दिए गए हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं:

  1. पर्यटक वीजा – 30-दिन या 90-दिन

पर्यटक वीजा दुनिया भर के पर्यटकों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। आपकी योजना के आधार पर, संयुक्त अरब अमीरात को पर्यटक वीजा 30-दिन या 90-दिन की अवधि के लिए जारी किया जा सकता है, और एकल प्रविष्टि या एकाधिक प्रविष्टियों की अनुमति दी जा सकती है।

पर्यटक वीजा के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

दुबई एक्सपो में इन सभी वीजा विकल्प के साथ कर सकते हैं यात्रा, जानिए पूरी जानकारी यहां

  1. एयरलाइंस

प्रत्येक एयरलाइन की कुछ शर्तें होती हैं, जिन्हें उनके द्वारा आपके वीजा की व्यवस्था करने के लिए पूरा किया जाना चाहिए। शर्तों में से एक उनके साथ उड़ रहा है। अपना टिकट बुक करते समय, आप विज़िट वीजा के लिए आवेदन करने के बारे में भी पूछताछ कर सकते हैं।

  1. एजेंसियों और होटलों के माध्यम से पर्यटक वीजा

संयुक्त अरब अमीरात में लाइसेंस प्राप्त ट्रैवल एजेंट और होटल आपके लिए एक पर्यटक वीजा की व्यवस्था कर सकते हैं, बशर्ते आप उनके माध्यम से टिकट खरीदते हैं और विशिष्ट होटल के साथ होटल आरक्षण बनाए रखते हैं।

आप स्थानीय टूर ऑपरेटर के सहयोग से संयुक्त अरब अमीरात के लिए उपलब्ध किसी भी पर्यटक पैकेज के लिए अपने देश में ट्रैवल एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।

  1. संयुक्त अरब अमीरात स्थित परिवार और दोस्तों के माध्यम सेविज़िट दुबई वेबसाइट के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात के निवासी (दोस्तों or .)

रिश्तेदार) दिशानिर्देशों के अधीन आपकी ओर से आवेदन कर सकते हैं।

देश के भीतर प्रसंस्करण के लिए आवश्यक दस्तावेज वीजा परिवर्तन

  • पासपोर्ट की प्रति (जो कम से कम छह महीने के लिए वैध होनी चाहिए)
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • पुराना वीज़ा पर्यटक/रद्द वीज़ा प्रति
  • आगमन पर राष्ट्रीयताओं को केवल पासपोर्ट प्रति और फोटोग्राफ की आवश्यकता होगी यदि उन्होंने आगमन पर सुविधा का उपयोग करके संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश किया है।
  • यदि वीजा के लिए किसी रिश्तेदार या मित्र ने आवेदन किया था, तो उन्हें अपने निवास वीजा पृष्ठ और यूआईडी संख्या की एक प्रति जमा करने की आवश्यकता हो सकती है।

लागत

एक महीने के वीजा के लिए वीजा की कीमत लगभग Dh320 और तीन महीने के वीजा के लिए Dh720 हो सकती है। हालाँकि, उमर के अनुसार, ट्रैवल एजेंसी के सेवा शुल्क के आधार पर लागत थोड़ी भिन्न हो सकती है। आप नवीनीकरण के प्रत्येक बार Dh600 के विरुद्ध पहले नवीनीकरण की समाप्ति से पहले दूसरे नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. ट्रांजिट वीजा – 48 से 96 घंटे के लिए

इस प्रकार का वीजा, जो सभी पासपोर्ट धारकों के लिए 48 से 96 घंटों तक उपलब्ध है, संयुक्त अरब अमीरात में एक छोटे से ठहराव के लिए आदर्श है। रेजीडेंसी एंड फॉरेनर्स अफेयर्स (GDRFA) दुबई के सामान्य निदेशालय ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया चैनलों पर यात्रियों को सूचित किया कि वे 96 घंटे के ट्रांजिट वीजा के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं – या एक प्रवेश परमिट – जब वे संयुक्त अरब अमीरात पहुंचते हैं।

सेवा आवश्यकताएँ

इमिग्रेशन काउंटर पर जारी ट्रांजिट वीज़ा प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी:

  • मूल पासपोर्ट
  • आपकी यात्रा की निरंतरता को दर्शाने वाला एक एयरलाइन टिकट, जहां कनेक्टिंग फ्लाइट आपके संयुक्त अरब अमीरात में उतरने के आठ घंटे से कम नहीं होनी चाहिए और 96 घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए और आगमन और प्रस्थान का गंतव्य समान नहीं है।

ट्रांजिट वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • एयरलाइन कंपनी का दौरा।
  • एयरलाइन के सेवा अधिकारी के पास 96 घंटे का प्रवेश परमिट जारी करने का अनुरोध सबमिट करें।
  • यदि अनुरोध स्वीकृत हो जाता है, तो आपको अनुरोध का अनुमोदन प्राप्त होगा।
  • इमिग्रेशन काउंटर पर पासपोर्ट अधिकारी से संपर्क करें और प्रक्रिया पूरी करें।

ट्रांजिट वीज़ा के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

दुबई एक्सपो में इन सभी वीजा विकल्प के साथ कर सकते हैं यात्रा, जानिए पूरी जानकारी यहां

आप जिस यूएई-आधारित एयरलाइन के साथ यात्रा कर रहे हैं, वह आपकी यात्रा से पहले आपके ट्रांजिट वीज़ा की व्यवस्था कर सकती है। यदि आपकी यात्रा किसी ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से है, तो एजेंसी आपको वीजा प्राप्त करने में भी मदद कर सकती है, लेकिन सभी वीजा एयरलाइन के माध्यम से भेजे जाते हैं।

“ट्रांजिट वीज़ा एक गैर-विस्तार योग्य एकल प्रवेश वीज़ा है, जो जारी होने की तारीख से 30 दिनों के लिए वैध है और ठहरने की अवधि प्रवेश के समय से 96 घंटे (चार दिन) तक है। ट्रांजिट यात्रियों को दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रुकने के लिए दुबई में मुहैस्नाह दस्तावेज़ समाशोधन सेवाओं के जनसंपर्क अधिकारी शफीक मुहम्मद ने गल्फ न्यूज को बताया, “न्यूनतम आठ घंटे 96 घंटे के ट्रांजिट वीजा के लिए पात्र हैं। वहीं उन्होंने कहा, “इस तरह के वीजा को यात्रियों द्वारा व्यावसायिक बैठकें करने या अपने अगले गंतव्य के लिए रास्ते में रुकने के लिए पसंद किया जाता है.

  1. पांच साल के लिए दीर्घकालिक, बहुप्रवेश पर्यटक वीजा

यदि आप अगले कुछ वर्षों में नियमित रूप से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करना चाहते हैं, तो पर्यटकों के लिए एक नया वीजा विकल्प खुल गया है। फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप (ICA) ने प्राधिकरण की वेबसाइट के माध्यम से सभी राष्ट्रीयताओं के लिए पांच साल के मल्टीपल एंट्री टूरिस्ट वीजा का विवरण प्रदान किया है।

आपको बता दें, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के लिए वीजा प्राप्त करने के बाद, टिकट बुक करने से पहले पीसीआर परीक्षण और टीकाकरण आवश्यकताओं की जांच करना भी महत्वपूर्ण है।