Placeholder canvas

नवंबर में आ सकती है भारत-UAE फ्लाइट टिकट दरों में कमी, जानिए क्या होगा संभावित किराया

अगर 1 नवंबर से संयुक्त अरब अमीरात और अन्य देशों में सामान्य एयरलाइन सेवाएं पूर्ण रूप से शुरू हो जाए तो उड़ानों के पूर्ण रूप से शुरू होने के बाद टिकट दरों में तत्काल गिरावट देखी जा सकती है।

जानकारी के अनुसार, शुरुआती बुकिंग के आंकड़ों के आधार पर, नवंबर के शुरुआती दिनों में नई दिल्ली से दुबई का किराया घट कर Dh900-Dh1,7000 रह सकता है, जबकि मुंबई से किराया 2,000 से नीचे हो सकता है।

वहीं कोच्चि-दुबई उड़ानें Dh960 से शुरू होने की उम्मीद हैं, जबकि तिरुवनंतपुरम के लिए कीमत Dh1,800 तक हो सकती है। इस बीच दुबई से नई दिल्ली और मुंबई के लिए उड़ानें, जो पिछले महीने तक Dh300 से Dh500 तक थीं, में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा सकती है। तेजी से बढ़ते किराए के अलावा भारत से आने वाले यात्रियों को रैपिड पीसीआर टेस्ट का खर्च भी वहन करना पड़ता है, जो प्रस्थान के छह घंटे के भीतर लेना होता है। भारत में हवाई अड्डे के आधार पर, इनकी कीमत Dh190–Dh220 हो सकती है।

नवंबर में आ सकती है भारत-UAE फ्लाइट टिकट दरों में कमी, जानिए क्या होगा संभावित किराया

एक भारतीय कानूनी फर्म, सरीन एंड कंपनी के संचालन प्रमुख, विनमरा लोंगानी ने कहा कि अब तक, भारत का संयुक्त अरब अमीरात के साथ ‘एयर बबल’ समझौता हुआ है, जो मार्ग पर संचालित उड़ानों की संख्या को सीमित करता है। वहीं भारत ने पहले घोषणा की थी कि वह 15 अक्टूबर से चार्टर्ड उड़ानों से भारत आने के इच्छुक विदेशियों को पर्यटक वीजा देगा। चार्टर्ड विमानों के अलावा अन्य उड़ानों से भारत आने वाले लोग 15 नवंबर से ऐसा कर सकेंगे। लोंगानी ने कहा, “अनुसूचित उड़ानों के निलंबन को रद्द करने और हवाई बुलबुले की व्यवस्था को पूरी तरह से छोड़ने के लिए अब यह समझ में आता है।”

पीक सीजन

नवंबर में आ सकती है भारत-UAE फ्लाइट टिकट दरों में कमी, जानिए क्या होगा संभावित किराया

यूएई, जो एक्सपो 2020 और टी20 विश्व कप की मेजबानी कर रहा है, अपने चरम पर्यटन सीजन में प्रवेश कर रहा है, जो नवंबर से शुरू होकर मार्च तक चलेगा। वहीं इस वजह से टिकट दरों पर भी इसका असर पड़ सकता है। अल बदी ट्रैवल एजेंसी के टूर्स मैनेजर सूरज रमेश ने कहा, “हमें यूएई-भारत सेक्टर पर दरों में भारी कमी की उम्मीद नहीं है। रमेश ने कहा कि एयर इंडिया आने वाले महीनों में दुबई से गोवा को जोड़ने वाली सीधी उड़ान सहित नए मार्गों की घोषणा करेगी।

परीक्षण की लागत

पीसीआर परीक्षण के पक्ष में प्रतिबंधों को हटाना दुनिया भर में आदर्श है, एयरलाइंस ने कहा है कि कोविड ​​​​-19 परीक्षण की उच्च लागत वास्तव में यात्रा की मांग पर भार डाल सकती है। वहीं आईएटीए के महानिदेशक विली वॉल्श ने इस साल की शुरुआत में एक बयान में कहा, “विश्वसनीय होने के अलावा, परीक्षण को आसानी से सुलभ, किफायती और जोखिम स्तर के लिए उपयुक्त होना चाहिए, ताकि यात्रियों को सफर करने में आसानी हो।