Placeholder canvas

फ्लाइट से आई खड़-खड़ की आवाज़, बंद-चालू हुई विमान की लाइट्स, दिखे आग के गोले, घबराए यात्री

बिहार की राजधानी पटना से एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। पटना से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले एक विमान रविवार की दोपहर आपात लैंडिंग होने से अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया।

इस पूरे मामले पर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने जानकारी देते हुए बताया कि पक्षी के टकराने से फ्लाइट का इंजन -1 बंद हो गया था, जिसके कारण यह निर्णय लेना पड़ा। लेकिन लैंडिंग सुरक्षित रही और किसी भी प्रकार का कोई हताहत नहीं हुआ। फ्लाइट में तकरीबन 185 पैसेंजर थे।

विमान के टेक ऑफ के समय आई ये आवाज़

फ्लाइट से उतरने वाले यात्रियों ने एक न्यूज़ चैनल से बताया कि टेक ऑफ यानी कि उड़ान भरने के दौरान ही फ्लाइट में कुछ अलग अलग तरह की आवाजें आने लगी थी। टेक ऑफ के समय ऐसा लगा कि कहीं फ्लाइट उड़ने के दौरान कहीं हवाई पट्टी के लास्ट में बनी दीवार से जाकर टकरा ना जाए।

लेकिन जिस दौरान विमान ने उड़ान भरी तो वो नीचे ही मंडराने लगा और फ्लाइट से खड़ – खड़ की आवाज आने लगी और देखते ही देखते एरोप्लेन की लाइट्स बंद और चालू होने लगी। और थोड़ी-थोड़ी देर पर अंधेरा छाने लगा। यह मंजर देख कर पैसेंजर घबरा गए। चारों तरफ चीख-पुकार मच गई। फिर क्रु मेंबर्स ने पैसेंजर्स को ढांढस बंधाया। और पटना रनवे पर ही एरोप्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग हुई। इसके बाद सभी यात्रियों ने राहत महसूस की।

कम ऊंचाई पर काटने लगा था चक्कर

SpiceJet

आपको बताते चलें कि फ्लाइट ने पटना के जयप्रकाश इंटरनेशनल एयरपोर्ट से तकरीबन 12:10 पर दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी। लेकिन टेक ऑफ के कुछ समय बाद ही फ्लाइट के 1 पंखे में आग लग गई। जिससे विमान कम ऊंचाई पर ही चक्कर काटने लगा था।

विमान के बाएं पंखे में लगी आग

विमान में सवार एक महिला पैसेंजर ने बताया कि विमान के टेक आफ करने के समय ही फ्लाइट में तकनीकी गड़बड़ी एहसास हो गया था। और विमान पटना रनवे से उड़ान भरने के बाद 15 मिनट तक ऊंचाई पर नहीं पहुंच पा रहा था। इसी दौरान विंडो के नजदीक वाली सीटों पर बैठे पैसेंजर को विमान के बाएं पंखे से आग निकलती हुई दिखाई दी। विमान के पंक्षी में आग देखने के बाद यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और सभी यात्री घबरा गए।

लगभग आधे घंटे के करीब हवा में रही फ्लाइट

फ्लाइट में गड़बड़ी की आशंका के बीच हंगामा कर रहे यात्रियों के बारे में जब क्रू मेंबर को जानकारी मिली तो उन्होंने तत्काल एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से संपर्क करके पटना एयरपोर्ट पर ही विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराने का फैसला लिया। इस दौरान तकरीबन 20 से 25 मिनट तक हवा में रहे विमान कि पटना एयरपोर्ट पर सुरक्षित रूप से लैंडिंग कराई गई। इसके बाद यात्री राहत की सांस ले सके।

विमान के नीचे से भी दिखाई दी आग

दूसरी तरफ विमान के पंखे में लगी आग को पटना के नजदीक फुलवारी शरीफ के लोगों ने जमीन से देखा। और फिर पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह को फोन पर इसकी जानकारी दी। जिलाधिकारी की तरफ से इस पूरे प्रकरण की सूचना एयरपोर्ट अथॉरिटी के अलावा पुलिस को भी उपलब्ध कराई गई। देखते ही देखते आला अधिकारियों ने मोर्चा संभाल लिया और दूसरी तरफ एटीसी से संपर्क करने के बाद विमान के पायलट को भी आपात लैंडिंग के लिए कहा गया।

गौरतलब है नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इस पूरे मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि पक्षी की विमान से टकरा जाने के कारण विमान के पंखे की तीन पंखुड़ियां क्षतिग्रस्त हुई हैं। जिसके चलते विमान में आग लगी और इंजन- 1 ठप हो गया था। जिसके बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराने का निर्णय लिया गया था।