Placeholder canvas

भारतीयों के लिए UAE जाना हुआ महंगा, इतने बढ़ गए हैं टिकट के दाम; होटल का किराया भी बढ़ा

भारत और यूएई के बीच उड़ान सेवा शुरू होने के बाद से ही इस बात एहसास सभी को था कि आने वाले समय में भारत से यूएई जाने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। हुआ भी कुछ ऐसा ही। भारत से यूएई जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा था कि दुबई जाने के लिए टिकट की कीमत बढ़ाने का ऐलान भीड़ कम करने में मदद करेगा लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कुछ सप्ताह में टिकट की कीमतें घटकर कम हो जाएंगी मगर अब ऐसी कोई संभावना नहीं दिख रही है।

अगस्त 2021 में यूएसए भारत का औसतन किराया करीब 450 दिरहम था जो फिलहाल कुछ हफ्तों में दोगुनी कीमत को भी पार कर गया है।

सुचारू रूप से नही शुरू हुई इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट

भारतीयों के लिए UAE जाना हुआ महंगा, इतने बढ़ गए हैं टिकट के दाम; होटल का किराया भी बढ़ा

कोरोनावायरस की तीसरी लहर आने की संभावनाओं के चलते भारत ने अब तक इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट को पूरी तरह से सुचारु रुप से शुरू नहीं किया है। टिकट की बढ़ती कीमतों के लिए सरकार का कहीं न कहीं यह फैसला भी जिम्मेदार है।

इन्हीं कारणों के चलते टिकट की कीमतों में वृद्धि देखी जा रही है। दीपावली के इस त्योहारी सीजन में यूएई- भारत का किराया तकरीबन 5000 दिरहम था। वही यूरेनस ट्रैवल्स के जान कोलर का साफ तौर पर कहना है कि हाल के दिनों में दुबई में आयोजित होने वाले आईपीएल टूर्नामेंट और टी-20 विश्व कप के चलते भी टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

उड़ानों की संख्या में कमी के चलते बढ़ी कीमतें

भारतीयों के लिए UAE जाना हुआ महंगा, इतने बढ़ गए हैं टिकट के दाम; होटल का किराया भी बढ़ा

आपको बता दें कि इस इस माह में यूएई से भारत आने वालों वालों को अच्छा खासा नुकसान होने का अनुमान है। इसका प्रमुख कारण है कि 2019 की तुलना में इस बार फ्लाइटों की संख्या काफी कम है। स्वाभाविक है कि ऐसे में टिकटों के दाम में बढ़ोतरी होगी। हवाई टिकट की कीमतों ने बजट एयरलाइंस को भी महंगा कर दिया है।

अगर दुबई से वापस आने के लिए आपको फ्लाई दुबई एयरलाइंस का एक इकोनामी क्लास का टिकट चाहिए तो आपको इसके लिए 750 दिरहम से लेकर 15 सौ दिरहम चुकाने पड़ेंगे। दूसरी तरफ एमिरेट्स एयरलाइंस यात्रियों कि पसंदीदा एयरलाइन बनी हुई है। इसके बाद फ्लाई दुबई और इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस का नंबर आता है।

होटल के दाम भी बढ़ गए हैं कई गुना

भारतीयों के लिए UAE जाना हुआ महंगा, इतने बढ़ गए हैं टिकट के दाम; होटल का किराया भी बढ़ा

जान गॉलर के के मुताबिक दुबई से भारत की यात्रा ही नहीं महंगी हुई है। बल्कि दुबई के होटलों में ठहरने की दरें भी 3 गुना तक महंगी हो गई हैं। आपको बता दें कि 3 और 4 स्टार वाले होटलों में बगैर लोकेशन देखें काफी भीड़ उमड़ रही है।

डिमांड बढ़ जाने के चलते अचानक होटलों के किराए में 3 गुना तक की वृद्धि हो गई है। जो कमरा पहले 110 दिन में मिल जाता था अब उसकी कीमत 300 दिरहम है। कीमतों में उछाल का प्रमुख कारण यूएई में हो रहा वर्ल्ड कप और एक्सपो दुबई है इन्हीं के चलते इंडिया के टूरिस्ट मौजूदा वक्त में यूएई में हैं।