Placeholder canvas

भारत और UAE के बीच फ्लाइट सेवा लगातार हो रही महंगी, जानिए अब कितना चुकाना पड़ सकता है किराया

संयुक्त अरब अमीरात-भारत उड़ान सेवाएं फिर से शुरू होने के बाद UAE जाने वालों प्रवासियों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। वहीं कई एयरलाइनों ने इस रुट पर हवाई सेवाओं को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। ऐसे में इस बात का भरोसा था कि आने वाले समय में टिकट दरों के दाम कोविड के शुरू होने के स्तर पर पहुंच जाएंगे, हालांकि फिलहाल ऐसा होते हुए नजर आ रहा है और भारत-यूएई टिकट की दरें अभी के लिए केवल एक दिशा में ही बढ़ रही हैं।

जानकारी के अनुसार, अगस्त में संयुक्त अरब अमीरात से भारत के लिए टिकट की दरें औसतन Dh450 से थोड़ी अधिक थी। वहीं हाल के सप्ताहों में इनमें दोगुने से अधिक की वृद्धि हुई है। पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक सेवाओं के लॉन्च में और देरी करने का भारत का निर्णय दरों को और अधिक बढ़ा रहा है, दिवाली पर दिल्ली के लिए टिकट की कीमत 5,000 दिरहम तक पहुंच गई है। (4 नवंबर)

भारत और UAE के बीच फ्लाइट सेवा लगातार हो रही महंगी, जानिए अब कितना चुकाना पड़ सकता है किराया

वहीं इस बढ़ोतरी को लेकर यूरेनस ट्रेवल्स के जॉन गॉलर का कहना है कि हाल के आईपीएल मैचों और मौजूदा टी20 क्रिकेट विश्व कप ने भी टिकटों की कीमतों में उछाल पर दबाव डाला है। उन्होंने कहा, ‘पीक सीजन की यात्रा के कारण हवाई किराए में और बढ़ोतरी होगी।’

वहीं अगर किसी की इस महीने भारत की यात्रा करने की योजना है, तो उसे टिकट पर काफी नुकसान का सामना करना पड़ेगा क्योंकि उड़ानों की संख्या अभी तक 4-5 दैनिक उड़ानों के आसपास नहीं नजर आ रही है, जो कि एयरलाइंस 2019 में संचालित करती थीं। दरों पर ऊपर का दबाव बजट एयरलाइनों पर भी बढ़ रहा है।

भारत और UAE के बीच फ्लाइट सेवा लगातार हो रही महंगी, जानिए अब कितना चुकाना पड़ सकता है किराया

फ्लाईडुबाई भारत के लिए एक इकोनॉमी टिकट की कीमत Dh750 से Dh1,500 रेंज में है। गो फर्स्ट, इंडिगो और स्पाइसजेट जैसे भारतीय वाहक संयुक्त अरब अमीरात से भारत के लिए 12,000 रुपये से 15,000 रुपये में एकतरफा उड़ानें संचालित करते हैं, जबकि एक राउंड ट्रिप की लागत 40,000 रुपये है। वहीं मौजूदा टिकट दामों से हटकर, एयर अरेबिया अबू धाबी केरल में तीन गंतव्यों के लिए Dh500 के तहत टिकट की पेशकश कर रहा है। लेकिन ये विशेष रूप से उस दक्षिण भारतीय राज्य के लिए एयरलाइन की सेवाओं के शुभारंभ को चिह्नित करने के लिए हैं।

अबू धाबी से कोच्चि के लिए एतिहाद की उड़ान की कीमत Dh1,200 से Dh1,400 के बीच है। बेंगलुरु का किराया सिर्फ एक महीने पहले के 1,200 से बढ़कर Dh1,500 हो गया है। मुंबई के लिए उड़ानें Dh1,900 के आसपास हैं और दिल्ली के लिए हवाई किराया Dh2,400 के आसपास है, जिससे यह भारत के सबसे महंगे गंतव्यों में से एक है। लेकिन, उद्योग के सूत्रों के अनुसार, इन दिनों दिल्ली की ये यात्राएं बहुत अधिक महंगी हो गई हैं।

भारत और UAE के बीच फ्लाइट सेवा लगातार हो रही महंगी, जानिए अब कितना चुकाना पड़ सकता है किराया

दुबई से बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई के लिए अमीरात की फ्लाइट में इकोनॉमी क्लास के टिकट Dh3,200-3,500 तक बढ़ गए हैं। बताए दें, ये सभी किराए एकतरफा टिकट के हैं। अमीरात सबसे अधिक मांग वाली एयरलाइन बनी हुई है जिसके बाद फ्लाईदुबई, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस हैं।

वहीं गॉलर ने कहा कि यह सिर्फ हवाई किराया नहीं है, यहां तक ​​कि होटल की दरों में भी तीन गुना वृद्धि हुई है। अधिकांश होटलों में लोगों की  भारी मांग देखी जा रही है। इस मांग ने कीमतों में तेजी ला दी है। एक होटल के कमरे की कीमत Dh110 थी जिसकी कीमत Dh300 हो गई है। ऐसा नहीं है कि इनमें से कोई भी भारतीयों को यूएई के लिए एक उड़ान में सवार होने से रोक रहा है। उन्हें इस महीने आने वाले एक्सपो और टी20 मैच मिल गए हैं।