Placeholder canvas

भारत ने एक बार फिर बढ़ाई International Flights पर रोक, DGCA ने किया नई तारीख का ऐलान

भारत सरकार ने अर्न्तराष्ट्रीय उड़ानों से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल शेड्यूल इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट पर 30 नवंबर तक रोक बढ़ा दिया है। इस बात की जानकारी DGCA की तरफ से शेयर की गई है।

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के डीजी की तरफ से जारी किए गए आदेश के मुताबिक, यह रोक सिर्फ निर्धारित पैसेंजर्स फ्लाइट पर होगी, इससे अंतरराष्ट्रीय कार्गो उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी। इसके साथ ही जिन रूट्स पर फ्लाइट को DGCA की मंजूरी मिली हुई है, उनपर भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही साथ जिन रूट्स पर मंजूरी के बाद कुछ चुनिंदा फ्लाइट चल रही हैं, उनको भी जारी रखा जाएगा।

DGCA ने अपने जून महीने जारी किए गए अपने परिपत्र में संसोधन कर इस प्रतिबंध को बढ़ाने का आदेश जारी करते हुए बताया है कि ये शेड्यूल इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट पर रोक 30 नवंबर की रात 11.59 बजे तक लागू रहेगा।

जारी रहेगा एयर बबल समझौता

जानकारी के लिए आपको बता दें, भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित लगभग 27 देशों के साथ एयर बबल समझौते किए हैं। दो देशों के बीच एक एयर बबल पैक्ट के तहत, दो देशों की एयरलाइनों द्वारा उनके क्षेत्रों के बीच विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जा सकती हैं।

कोरोना संकट बनी यात्रा प्रतिबंध की वजह

भारत ने एक बार फिर बढ़ाई International Flights पर रोक, DGCA ने किया नई तारीख का ऐलान

मालूम हो कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 23 मार्च को नियमित इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट्स की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था, तब से लेकर अभी तक सरकार किसी भी तरह के जोखिम को टालने के लिए इन उड़ानों पर लगे प्रतिबंधों को टालते आ रही है, हालांकि एयर बबल और अन्य स्पेशल विमान के जरिए अर्न्तराष्ट्रीय उड़ानें जारी है।