Placeholder canvas

कुवैत द्वारा 34 देशों पर लगाए यात्रा प्रतिबंध के कारण 127,000 प्रवासियों पर आई मुसीबत

कुवैत से एक बड़ी खबर सामने आई है खबर है कि यहां पर 127,000 प्रवासी के रेजिडेंसी परमिट खो दिया हैं और ये सब कुवैत द्वार 34 देशों पर लगाए यात्रा प्रतिबंध के कारण हुआ है।

दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से कुवैत ने 34 देशों के यात्रियों पर कुवैत की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया है। वहीं इस प्रतिबंध के कारण कई लोग विदेशों में फंसे हुए है और इस वजह से ये लोग अपना कुवैत का रेजिडेंसी परमिट को ऑनलाइन रीन्यू नहीं करवा पाए हैं। जिसकी वजह से 127,000 प्रवासी अपना रेजिडेंसी परमिट खत्म हो गया है।

वहीं इस मामले को लेकर दाराल समाचार पत्र ने गुरुवार को बताया कि कुवैत में काम करने वाले प्रवासियों की संख्या, जिन्होंने कोरोनोवायरस से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों के कारण विदेश में रहने के लिए अपने परमिट खो दिए हैं, लगभग 127,000 लोग बढ़ गए हैं। इसी के साथ एक सुरक्षा सूत्र ने अल राय अखबार को बताया, “यह या तो उनके iqamats को रीन्यू करने या कुछ प्रायोजकों या सरकारी निकायों द्वारा जानबूझकर की गई कार्रवाई के परिणामस्वरूप उन लोगों की शिथिलता के कारण है।”

कुवैत द्वारा 34 देशों पर लगाए यात्रा प्रतिबंध के कारण 127,000 प्रवासियों पर आई मुसीबत

इसी के साथ “आंतरिक मंत्रालय द्वारा विदेश में रहने वाले प्रवासियों के लिए उनके निवास परमिट के रीन्यू को ऑनलाइन करने और उन्हें सुविधाएं प्रदान करने के बावजूद, उनमें से कई ने मानवीय आधार पर जारी किए गए निर्णयों का उपयोग नहीं किया है। वहीं देश में अभी भी लगभग 500,000 प्रवासी श्रमिक वैध कुवैती रेजिडेंसी परमिट रखते हैं।

इससे पहले कुवैत के आंतरिक मंत्री ने हाल ही में परमिट जारी करने का फैसला किया और 1 सितंबर से शुरू होने वाले तीन और महीनों के लिए विदेशियों के वीजा का दौरा किया। हालांकि, सूत्र ने अल राय के हवाले से कहा कि मंत्री का फैसला उन लोगों पर लागू नहीं होता जिनके अवशेष परमिट समाप्त हो चुके हैं। 1 सितंबर को यह फैसला केवल उन लोगों पर लागू होता है, जिनके निवास या यात्रा के परमिट साल की शुरुआत से 31 अगस्त तक की अवधि के लिए समाप्त हो गए हैं

आपको बता दें, कुवैत की 4।8 मिलियन आबादी में लगभग विदेशी लोगों की आबादी 3.4 मिलियन है।