World

UAE में निजी क्षेत्र के कामगारों के लिए खुशखबरी, ईद उल-अज़हा पर मिलेगी इतने दिन की छुट्टी; सैलरी भी नहीं कटेगी

यूएई ने गुरुवार को एक घोषणा की है और ये घोषणा निजी क्षेत्र के कामगारों की छुट्टी को लेकर है। जानकारी के अनुसार, UAE ने निजी क्षेत्र के कामगारों के लिए ईद उल-अज़हा पर बिना वेतन कटे चार दिन के अवकाश की घोषणा करी है। वहीं मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (Mohre) के अनुसार, ये अवकाश शुक्रवार, 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक रहेगा। मंगलवार, 12 जुलाई से इस सेक्टर में काम फिर से शुरू हो जाएगा।

वहीं सऊदी अरब किंगडम अथॅारिटी के अनुसार, बुधवार, 29 जून को सऊदी अरब में Zul Hijjah के महीने की शुरुआत का अर्धचंद्र देखा गया।

इसलिए, 29 जून Zul Qaadah का आखिरी दिन था, जबकि Zul Hijjah का पहला दिन 30 जून है। इसका मतलब है कि इस साल Eid Al Adha  का पहला दिन 9 जुलाई को मनाया जाएगा।

ईद उल-अज़हा

ओमान की सल्तनत ने यह भी घोषणा की कि यह पुष्टि की गई थी कि Zul Hijjah का अर्धचंद्र देखा गया था और कहा कि गुरुवार महीने का पहला दिन होगा। वहीं 9 जुलाई, ईद अल अधा का पहला दिन होगा। वहीं अमीरात एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ने भी ईद अल-अज़हा का त्यौहार 9 जुलाई को पड़ने की बात कहीं है। ईद अल-अज़हा या बलिदान का त्योहार इस्लामी महीने धुल हिज्जा की 10 तारीख को मनाया जाएगा।

यूएई में इससे पहले आज, फेडरल अथॉरिटी फॉर गवर्नमेंट ह्यूमन रिसोर्सेज (एफएएचआर) ने घोषणा की थी कि सार्वजनिक क्षेत्र उसी तारीखों पर चार दिनों के ब्रेक का आनंद उठाएगा।

वहीं संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा घोषित सार्वजनिक छुट्टियों की आधिकारिक सूची के अनुसार, अराफा दिवस और ईद उल-अज़हा छुट्टियां ज़ुल हिज्जा 9 से 13 तक मनाई जाएंगी। ग्रेगोरियन कैलेंडर पर संबंधित तिथियां शुक्रवार, 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई हैं।

EID

आपको बता दें, ईद उल-अज़हा इस्लाम में दो प्रमुख त्योहारों में से एक है, और यह सभी मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला अवकाश है। ईद उल-अज़हा का मुस्लिम त्योहार मक्का की तीर्थयात्रा के समापन का प्रतीक है, जिसे हज के रूप में जाना जाता है। हज के अंत में, दुनिया भर के मुसलमान छुट्टी मनाते हैं।

वहीं ईद उल-अज़हा दोस्ती के संबंधों को मजबूत करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए अपने स्वयं के कुछ उपहारों को छोड़ने की हमारी इच्छा का भी प्रतीक है।

वहीं इस ईद के दिन जल्दी उठना चाहिए, स्वस्थ नाश्ता करें, स्नान करें और अच्छी महक के लिए परफ्यूम लगाए साथ ही सुनिश्चित करें कि आपने साफ और शालीन कपड़े पहने हैं और ईद अल अधा की नमाज अदा करें परिवार और दोस्तों को ‘ईद मुबारक’ की शुभकामनाएं। वहीं ईद के दौरान उदारता और सभी को “ईद मुबारक” की शुभकामनाएं दें।

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब में देखा गया Zul Hijjah का चांद, जानिए कब मनाया जाएगा ईद उल-अज़हा का त्यौहार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button