Placeholder canvas

Kuwait में एक बार फिर प्रवासी कामगारों पर गिरी गाज, जानिए क्या कहते हैं ताजा आकंड़े

जहां इस समय सभी देश कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे हैं। वहीं इस महामारी के बीच कुवैत से एक बड़ी खबर सामने आई है।

दरअसल, खबर है कि कोरोना वायरस के कारण कुवैत इस समय आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। वहीं इस मंदी से बाहर निकलने के लिए और देश में रहने वाले लोगों को रोजगार देने के लिए कुवैत सरकार अपने जनसांख्यिकी में कटौती करने के तहत प्रवासी कामगारों को देश से बाहर रास्ता दिखा रही है। इसी बीच कुवैत सरकार की तरफ से प्रवासी कामगार को लेकर बीते 5 साल का रिकॅार्ड जारी किया है।

Kuwait में एक बार फिर प्रवासी कामगारों पर गिरी गाज, जानिए क्या कहते हैं ताजा आकंड़े

 

कुवैत सरकार द्वारा जारी किए गये आंकड़ों के अनुसार, साल 2015 से लेकर साल 2019 के बीच 80,2000 लोगों ने कुवैत में एंट्री की है। इसके अलावा बाती कुछ सालों में कुवैत में आने वाले प्रवासी कामगारों में गिरावट दर्ज की है।आंकड़ों के आधार पर पता चला है कि साल 2017 में कुवैत में आने वाले लोगों की जनसंख्या 2,22,000 है। ऐसे में 2019 की तुलना में इसमें भारी गिरावट दर्ज की गई है क्योंकि देश में बीते साल में लगभग 91,000 लोग ने प्रवेश किया है।

वहीं मंत्रालय के एक सूत्र अल क़बास ने जानकारी दी है कि कुवैत सरकार मौजूदा समय में देश में जनसांख्यिकीय असंतुलन को सही करने के लिए एक रणनीति बनाई है। इस रणनीति में विदेशी कामगारों की भर्ती शामिल है। इस रणनीतिक पहल से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में अधिक नौकरियां नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी, जबकि प्रवासी श्रमिकों की आवश्यकता को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण का लाभ उठाया जाएगा।

आपको बता दें, कोरोना वायरस की वजह से कुवैत आर्थिक मंदी से जूझ रहा है और इस वजह से कुवैत में भारी मात्र में प्रवासी स्वदेश लौट रहे हैं।