World

UAE के बाद एक और अरब देश में बनेगा भव्य मंदिर, जमीन देने के लिए PM मोदी ने किया धन्यवाद

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बहरीन के प्रधानमंत्री सलमान बिन हमद अल खलीफा से फोन पर बात की है। दोनों देश के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा और राजनीतिक व्यापार सहित अन्य क्षेत्रों में होने वाली प्रोग्रेस पर चर्चा हुई। भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय पीएमओ ने बयान जारी करके कहा, दोनों नेताओं की फोन पर हुई बातचीत में बहरीन के प्रिंस खलीफा ने भारत के गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं।

भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने भारत और बहरीन के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करते हुए संतोष प्रकट किया है। राजनीतिक, व्यापार और निवेश सुरक्षा, ऊर्जा, स्वास्थ्य और लोगों के बीच आपसी संपर्क समेत अन्य क्षेत्रों में संबंधों में अनवरत प्रगति भी दिखी है। बहरीन और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना का दोनों देश 2021-22 में स्वर्ण जयंती सेलिब्रेट कर रहे हैं।

बहरीन के प्रधानमंत्री को भारत आने का दिया निमंत्रण

पीएमओ के अनुसार, प्राइम मिनिस्टर ने कोरोनावायरस महामारी के समय बहरीन में रह रहे भारतीय लोगों का अच्छे ढंग से ख्याल रखने के साथ ही उनकी सामाजिक और सांस्कृतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बहरीन के शीर्ष नेतृत्व के प्रति आभार भी जताया है और इसी के साथ नरेंद्र मोदी ने बहरीन के सुल्तान हमद बिन ईसा अल खलीफा को शुभकामनाएं भेजी हैं। इसी के साथ उन्होंने सलमान बिन हमद अल खलीफा को भारत आने का न्योता भी दिया है।

मंदिर के लिए भूमि देने पर दिया धन्यवाद

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इस बात के बारे में सब को अवगत कराया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा,” क्रॉउन प्रिंस और बहरीन के प्रधानमंत्री एचआरएच प्रिंस सलमान बिन हमद अल खलीफा के साथ गर्मजोशी से बातचीत की। स्वामीनारायण मंदिर के लिए भूमि आवंटन पर हाल है के निर्णय सहित भारतीय समुदाय की जरूरतों पर देश के ध्यान के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।”

कितने करोड़ की लागत से बन रहा है बहरीन में मंदिर

मंदिर के निर्माण के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मंदिर प्रबंधन ने पिछले वर्ष एक टाइम लेप्स वीडियो शेयर किया था। दुबई की कम्युनिटी डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक जेबेटी अली ने गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा के बगल में बन रहे इस मंदिर में Bur Dubai में सिंधी गुरुद्वारे का विस्तार है।

दुबई के साथ अबूधाबी में भी एक हिंदू मंदिर के कंस्ट्रक्शन का काम तेज गति से आगे बढ़ रहा है। बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था(BAPS) ऑर्गेनाइजेशन 450 दिरहम यानी 888 करोड़ रुपए की लागत से इस मंदिर का निर्माण करा रहा है।

गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात यानी कि यूएई की राजधानी में भी एक हिंदू मंदिर बन रहा है। यह हिंदू मंदिर पत्थरों से बना हुआ संयुक्त अरब अमीरात का पहला पारंपरिक मंदिर होगा। इसके बारे में दावा करते हुए बताया गया है कि इस मंदिर की उम्र तकरीबन एक हजार साल की है। मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार इस मंदिर के निर्माण के पहले चरण का कार्य पूरा हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button