World

UAE के बाद अब बहरीन देगा Golden Visa, जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता?

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) अपने खास मेहमानों के लिए Golden Visa की सुविधा उपलब्ध कराता है। यूएई के बाद अब बहरीन भी ऐसा करने जा रहा है।

बहरीन ने भी Golden Visa जारी करने की घोषणा की है। इसके पीछे का मकसद यह है कि बहरीन में टैलेंट और इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देना है।

Golden Visa प्रमुख खाड़ी देशों में जारी आर्थिक प्रतिस्पर्धा का एक जीता जागता उदाहरण है। बहरीन का गोल्डन वीजा पाने वाले लोगों को बहरीन की सरकार कई तरीके की सुविधाएं मुहैया कराएगी। जो किसी अन्य वीजा वाले लोगों को नहीं मिलती हैं।

Golden Visa धारक को मिलेगा फायदा?

बहरीन सरकार के आंतरिक मंत्रालय ने गोल्डन रेजिडेंसी वीजा को जारी किया है। इस मौके पर आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि जो भी व्यक्ति बहरीन का गोल्डन वीजा पाता है तो उसे अनिश्चित काल तक रहने का अधिकार मिल सकता है।

इसके साथ गोल्डन वीजा पाने वाले व्यक्तियों को बहरीन में काम करने का भी अधिकार होगा। गोल्डन वीजा धारक चाहे जब आ सकता है और चाहे जब जा सकता है उसके लिए यह सुविधा भी उपलब्ध होगी। अब ऐसे में गोल्डन वीजा धारक अपने परिवार के सदस्यों को बगैर किसी झंझट के बहरीन ला सकते हैं।

बहरीन ने क्यों जारी किया Golden Visa?

bahrain

आपको बता दें कि बहरीन एक बड़े वित्तीय संकट से जूझ रहा है। इस देश पर कर्ज भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बीते साल के अक्टूबर महीने में बहरीन ने कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के साथ नए इकोनामिक डेवलपमेंट और राजकोषीय बैलेंस प्लान का ऐलान किया था।

गोल्डन वीजा जारी करते हुए मंत्रालय ने कहा की गोल्डन वीजा जारी करने का मकसद इन्वेस्टर्स, उद्योगपतियों और मोस्ट टैलेंटेड लोगों को अपनी और आकर्षित करना। जो आने वाले समय में बहरीन की सफलता में बड़ा योगदान दे सकते हैं।

जानिए बहरीन का वीजा पाने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता?

बहरीन का गोल्डन वीजा पाने के लिए लोगों को बहरीन में कम से कम 5 वर्ष तक निवास करना होगा। इसके अतिरिक्त उस व्यक्ति को कम से कम 2,000 बहरीन दीनार (396230 रुपए) की औसत तनख्वाह पानी होगी।

बता दें, बहरीन का गोल्डन वीजा पाने के लिए बहरीन में एक या अधिक संपत्तियों का स्वामित्व 200,000 बहरीन दिनार से कम नहीं होनी चाहिए या फिर एक सेवानिवृत्त के रूप में प्रति माह 4,000 बहरीन दीनार की आय होनी चाहिए या अत्यधिक प्रतिभाशाली के रूप में प्रमाणित किया जा रहा है। आवेदकों को अपने वीजा की वैधता सुनिश्चित करने के लिए प्रति वर्ष 90 दिनों के लिए बहरीन में उपस्थित होना चाहिए। अगर ये सभी मानडंड कोई पूरी करता है तो वह भी गोल्डन वीजा पाने की योग्यता रखेंगे।

गौरतलब है कि दुनिया का हर देश अलग अलग तरीके के वीजा जारी करते हैं। इनमें स्टूडेंट वीजा, टूरिस्ट वीजा और बिजनेस वीजा लगभग एक जैसे रहते हैं। इन्हीं में से एक है UAE और बहरीन का गोल्डन वीजा। ये वीजा का एक प्रकार है। इस वीजा को पाने वाले व्यक्तियों को यूएई और बहरीन में अन्य वीजा धारकों के मुकाबले कहीं बेहतर सुविधाएं मिलती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button