World

UAE में कैसे बनवाएं बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, जानिए पूरी जानकारी यहां

Child birth certificate in the UAE: यदि संयुक्त अरब अमीरात में आपका बच्चा पैदा हुआ है, तो आपको कागजी कार्रवाई के मामले में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

दरअसल, यूएई सरकार के सरकारी सेवाओं को डिजिटाइज़ करने के कदम के साथ इस प्रक्रिया को आसान बना दिया है और इस प्रक्रिया के तहत नवजात शिशु के जन्म प्रमाण पत्र को बनवा सकते हैं। वहीं इस बीच इस पोस्ट के जरिए हम आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (Child birth certificate in the UAE) कैसे बनाए इस बात की जानकरी देने जा रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक जन्म सूचना

संयुक्त अरब अमीरात के एक अस्पताल में बच्चे के जन्म के बाद, अस्पताल माता-पिता को जन्म सूचना जारी करेगा। यह जन्म सूचना इलेक्ट्रॉनिक के साथ-साथ अस्पताल के प्रशासन विभाग द्वारा भेजी जाती है।

Qaid number

Qaid number एक जन्म सूचना संख्या है जो जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए जारी की जाती है। अस्पताल द्वारा आपको प्रदान की गई इलेक्ट्रॉनिक जन्म अधिसूचना में आपको क़ैद संख्या मिलेगी।

कौन से दस्तावेज़ चाहिए? (Child’s birth certificate in the UAE)

प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियां उपलब्ध हैं:

  • उस अस्पताल से जन्म की इलेक्ट्रॉनिक सूचना जहां बच्चे का जन्म हुआ था।
  • सत्यापित विवाह प्रमाण पत्र।
  • माता-पिता की पासपोर्ट फोटो ।
  • माता-पिता दोनों की अमीरात आईडी।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे करें आवेदन (Child birth certificate in the UAE)

  1. यूएई के Ministry of Health and Prevention की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाए और सर्विस सेक्सशन के बर्थ सर्टिफिकेट पर विजिट करें।
  2. ‘सेवा शुरू करें’ पर क्लिक करें।
  3. अपने UAEPass का उपयोग करके लॉग इन करें। यदि आपके पास UAEPass नहीं है, तो आपको एक ईमेल पता और एक पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करके MOHAP के साथ एक खाता बनाना होगा।
  4. फिर आपको अपने डैशबोर्ड पर निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको ‘जन्म प्रमाण पत्र’ पर क्लिक करना होगा और ड्रॉपडाउन मेनू से ‘जन्म प्रमाण पत्र जारी करें’ का चयन करना होगा।
  5. पिता और माता की Qaid number और जन्म तिथि दर्ज करें।
  6. माता-पिता के विवरण के साथ नवजात बच्चे का नाम दिखाई देगा।
  7. फिर आपको जन्म प्रमाण पत्र के लिए भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। प्रमाणपत्र अरबी में जारी किया जाता है। यदि आप एक अंग्रेजी प्रमाणपत्र चाहते हैं तो आप इसे अनुरोध के रूप में जोड़ सकते हैं और आपको अतिरिक्त Dh65 का भुगतान करना होगा।
  8. एक बार जब आप जन्म प्रमाण पत्र का चयन कर लेते हैं जिसे आप जारी करना चाहते हैं, तो आपको जन्म प्रमाण पत्र की डिलीवरी के लिए पता दर्ज करना होगा।
  9. भुगतान करें – फिर आपको Dh65 या Dh130 (अंग्रेजी और अरबी के लिए) का भुगतान करना होगा। इस लागत में कूरियर शुल्क शामिल है।
  10. एमओएचएपी के अनुसार, जन्म प्रमाण पत्र दो कार्य दिवसों के भीतर दिया जाता है।

कीमत:

एमओएचएपी के अनुसार, जन्म प्रमाण पत्र के लिए अरबी प्रति अनिवार्य है। आप एक अंग्रेजी प्रति के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।

अरबी जन्म प्रमाण पत्र के लिए Dh65।

अंग्रेजी जन्म प्रमाण पत्र के लिए Dh65 (यदि अनुरोध किया गया हो)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button