World

दुबई से आए यात्री को दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने किया गिरफ्तार, सामने आई ये बड़ी वजह

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने सोने की तस्करी करने वाले दो आरोपियों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए व्यक्तियों में एक एयरपोर्ट का कर्मी ही निकला। जिसे तस्कर ने सोने की खेंप दी थी। ऐसे में माना जा सकता है कि एयरपोर्टकर्मी ही तस्करों की मदद से कस्टम की जाल में आने से बच जाते हैं।

पकड़े जाने पर पूछताछ में हवाई अड्डे के कर्मचारी ने कस्टम विभाग के अधिकारियों को जानकारी देते हुए कहा कि वह इससे पहले भी कई बार तस्करों की मदद कर चुका है।

2 किलोग्राम सोना और एक आईफोन बरामद

कस्टम डिपार्टमेंट की अतिरिक्त आयुक्त शौकत अली नुर्वी ने जानकारी देते हुए कहा कि 25 जनवरी को एक व्यक्ति दुबई से नई दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचा था। इसके बाद कस्टम विभाग की टीम ने उस पर निगाह रखी। इसके बाद जब वह शख्स शौचालय में गया तब कस्टम विभाग के कर्मचारियों ने पाया कि आरोपी शख्स वहां पर पहले से मौजूद एक व्यक्ति को एक पाउच दे रहा है।

जिसके बाद कस्टम विभाग की कर्मचारियों ने दोनों की तलाशी भी ली तो पता चला कि आरोपियों के पास से 2 किलोग्राम सोना और एक आईफोन बरामद हुआ है। कस्टम विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि आरोपी शख्स के पास से 85000 यूरो मुद्रा भी बरामद की गई है। मामले की तफ्तीश जारी है।

आपको बताते चले, हाल ही में पहले इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विदेश जाने वाले एक यात्री के पास से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा बरामद की गई है। आरोपी दिल्ली से दुबई जाने की फिराक में था। ऐसे ही एक मामले में कुछ दिनों पूर्व कस्टम विभाग की टीम ने एक यात्री को हिरासत में लिया था। अब कस्टम विभाग ऐसे मामलों की जड़ तक पहुंचने के प्रयास में जुटा है।

80 हजार की विदेशी मुद्रा की थी बरामद

इस मामले को लेकर कस्टम की टीम तहकीकात कर रही है। जबकि इससे पहले 15 जनवरी को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लुधियाना के रहने वाले पैसेंजर के पास से 69, 200 अमेरिकी डालर बरामद हुए थे। इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर कस्टम डिपार्टमेंट के अतिरिक्त आयुक्त शौकत अली नुरवी ने कहा कि यात्री के हैंडबैग से 80000 डॉलर की बरामदगी की गई है।

यात्री दुबई के लिए उड़ान भरने वाला था इससे पहले ही कस्टम की टीम ने उसे दबोच लिया। बीते 26 जनवरी को हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर शक के आधार पर उसके बैग की तलाशी ली गई। इस दौरान उसके हैंडबैग से डॉलर मुद्रा बरामद हुई। इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा ले जाने के बारे में जब अधिकारियों ने आरोपी से पूछताछ की तो आरोपी अपने जवाब से अधिकारियों को संतुष्ट नहीं कर सका ऐसे में उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

जानिए क्या था पूरा मामला

बीते 15 जनवरी को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लुधियाना के रहने वाले यात्री के पास से तकरीबन 69 हजार अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए थे। इस बड़ी राशि के बारे में अधिकारियों ने आरोपी से पूछताछ की तो इस बात का पता चला कि आरोपी पहले एक ई रिक्शा चलाता था। जिसके बाद उसे एक आदमी ने कहा कि वह चाहे तो अपनी जिंदगी बना सकता है।

आरोपी को नौकरी दिलाने का दिया था झांसा

आरोपी को उकसाने वाले युवक ने आरोपी से कहा कि वह उसे दुबई भेज सकता है। जहां पर वह उसकी नौकरी भी लगवा देगा। इसके बाद उस व्यक्ति ने आरोपी की टिकट कराई मगर उसके साथ ही उसने आरोपी के ऊपर एक शर्त लगाई कि उसको दुबई एक बैग लेकर जाना होगा। इसी बैग में विदेशी मुद्रा रखी हुई थी। जबकि एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने आरोपियों की इस कोशिश को नाकाम करते हुए विदेशी मुद्रा बड़ी मात्रा में बरामद कर ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button