World

Dubai: दूतावास ने भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए जारी की एडवाइजरी, दी ये अहम जानकारी

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है और ये एडवाइजरी ट्रैवल एजेंटों से जुडी हुई है। दरअसल, दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने भारतीय पासपोर्ट धारकों को एक एडवाइजरी करते हुए चेतावनी दी है कि भारतीय पासपोर्ट धारकों को ट्रैवल एजेंटों से सावधान रहना चाहिए।

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए एक बयान में कहा है कि  कई बेईमान ट्रैवल एजेंटों ने भारतीय पासपोर्ट को “विज्ञापन मंच” के रूप में इस्तेमाल किया है। वहीं इस बयान में ये भी कहा गया कि, ” वे अपनी एजेंसी/कंपनी के स्टिकर चिपकाकर पासपोर्ट के कवर को खराब कर रहे हैं।” ऐसा करने का कार्य भारत सरकार के दिशानिर्देशों का उल्लंघन होता है।

वहीं इस संबंध में, वाणिज्य दूतावास ने भारतीय पासपोर्ट धारकों से “यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनके पासपोर्ट किसी भी समय ट्रैवल एजेंटों या किसी अन्य व्यक्ति या प्रतिष्ठान द्वारा विरूपित नहीं किए गए हैं।”

आपको बता दें, भारतीय पासपोर्ट की ताकत अब पहले से कहीं ज्यादा हो गई है। हैनले पासपोर्ट इंडेक्स की रेटिंग में भारतीय पासपोर्ट चार पायदान ऊपर चढ़कर 83 वें नंबर पर पहुंच गया है। भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग सुधरने के साथ ही देश के पासपोर्ट धारक अब 59 देशों में बगैर वीजा के भी यात्रा के लिए जा सकते हैं।

passport

हैनले पासपोर्ट इंडेक्स में इंडियन पासपोर्ट की रैंकिंग में पहले से अधिक सुधार देखा गया है। पासपोर्ट रैंकिंग जारी करने वाली हैनले पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के द्वारा जारी किए हुए आंकड़ों को देखते हुए वर्ल्ड के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग की लिस्ट बनाता है।

वहीं, अगर दुनिया के सबसे अधिक शक्तिशाली पासपोर्ट की बात करें तो सिंगापुर और जापान संयुक्त रूप से पहले नंबर पर काबिज हैं। इन देशों के पासपोर्ट से दुनिया के कुल 192 देशों में बगैर वीजा के यात्रा की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button