World

भारत से UAE जानें वाले प्रवासी ध्यान दें! Emirates ने किया यात्रा नियमों को अपडेट

भारत से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले लोगों के लिए नए नियम अपडेट किए गए हैं जिसका सभी प्रवासियों समेत अन्य लोगों को पालन करने की आवश्यकता है।

अमीरात एयरलाइंस की वेबसाइट के अनुसार, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और सूडान से आने वाले यूएई निवास वीजा धारकों के पास रेजीडेंसी और विदेश मामलों के सामान्य निदेशालय (जीडीआरएफए) या पहचान, नागरिकता के लिए संघीय प्राधिकरण से अनुमोदन होना चाहिए।

वहीं वेबसाइट में यह भी कहा गया है: “यह आवश्यकता उन यात्रियों पर लागू नहीं होता है जिनके पास अन्य वीजा हैं, जैसे कि नया जारी किया गया निवास या रोजगार वीजा, अल्प प्रवास या लंबे समय तक रहने वाला वीजा, 10 साल के यूएई गोल्डन वीजा धारक, निवेशक या पार्टनर वीजा, यात्रा वीजा या वीजा ऑन अराइवल शामिल है।”

इन आवश्यक दस्तावेजों की पड़ेगी जरुरत

  1. आईसीए या जीडीआरएफएफए अप्रूवल।
  2. 48 घंटों के भीतर किए गए कोविड परीक्षण के लिए एक क्यूआर कोड के साथ निगेटीव COVID-19 पीसीआर परीक्षण सर्टिफिकेट चाहिए।
  3. वहीं प्रस्थान के छह घंटे के भीतर हवाई अड्डे पर किए गए परीक्षण के लिए एक क्यूआर कोड के साथ एक नकारात्मक COVID‑19 रैपिड पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट।

ऐसे प्राप्त करें आईसीए अप्रूवल

स्टेप 1: सबसे पहले आईसीए की वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: आवेदन पत्र भरें

निम्नलिखित विवरण दर्ज करें:

  1. संयुक्त अरब अमीरात पहचान संख्या
  2. पासपोर्ट नंबर
  3. पासपोर्ट का प्रकार – ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनें – साधारण पासपोर्ट, राजनयिक पासपोर्ट, आदि)
  4. वर्तमान राष्ट्रीयता –

आपका विवरण जैसे आपका नाम (आपके अरबी नाम के लिए, यह आपके द्वारा अंग्रेजी में नाम दर्ज करने के बाद स्वतः भर जाएगा), लिंग, जन्म तिथि, जन्म स्थान, अपेक्षित आगमन तिथि, आगमन और प्रस्थान का बंदरगाह और ईमेल पता।

अपने ईमेल पते सहित सभी विवरण सही ढंग से दर्ज करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके ईमेल पर एक क्यूआर कोड भेजा जाएगा।

स्टेप 3: Capcha बॉक्स को चेक करें।

Emirates

एक बार जब आप अनुमोदन के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आपको वेबसाइट पर ही एक सूचना प्राप्त होगी, साथ ही आपके पंजीकृत ईमेल पते पर एक ईमेल के माध्यम से भी प्राप्त होगा। वहीं आप आईसीए अनुमोदन स्क्रीनशॉट जरूर रख लें। साथ ही ICA से आपको मिलने वाली स्वीकृति का स्क्रीनशॉट भी सेव कर लें।

GDRFA से अप्रूवल कैसे प्राप्त करें

दुबई वीज़ा धारकों के लिए, आपको रेजीडेंसी और विदेश मामलों के सामान्य निदेशालय (जीडीआरएफए) दुबई के साथ अनुमोदन के लिए आवेदन करना होगा। ऐसा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें।

स्टेप 1: जीडीआरएफए वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: अपना निवास नंबर दर्ज करें फिर आपको निवास संख्या के माध्यम से सिस्टम में अपना आवेदन खोजना होगा। निवास संख्या आपके पासपोर्ट में मुहर लगी निवास वीज़ा पर ‘फ़ाइल नंबर’ है। दुबई वीजा धारकों के लिए, संख्या 201 से शुरू होगी। आपको अपनी राष्ट्रीयता और जन्म का वर्ष भी देना होगा।

स्टेप 3: यात्रा विवरण प्रदान करें

सिस्टम तब आपके नाम के साथ-साथ आपके पासपोर्ट के साथ-साथ अंग्रेजी और अरबी में मूल विवरण उत्पन्न करेगा टी संख्या।

इस ‘आवेदक की जानकारी’ के नीचे यात्रा की जानकारी के लिए एक अनुभाग होगा। उस देश में प्रवेश करें जहां से आप पहुंचेंगे और जिस हवाई अड्डे पर आप उतरेंगे। यदि आप COVID-19 से संक्रमित हैं, तो यह पुष्टि करने के लिए बॉक्स को चेक करें कि आप संगरोध का खर्च वहन करेंगे।

स्टेप 4: दस्तावेज़ अपलोड करें

अपनी पासपोर्ट कॉपी, फोटोग्राफ, पीसीआर परीक्षा परिणाम और COVID-19 वैक्सीन प्रमाण पत्र सहित दस्तावेज अपलोड करें। अपने आवेदन के विवरण की पुष्टि करें और भेजें पर क्लिक करें।

स्वीकृत होने पर, आपको ईमेल के माध्यम से GDRFA की ओर से एक आधिकारिक सूचना प्राप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button