World

दुबई में अगर बालकनी में सुखाए कपड़े तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना, जानें नए नियम

दुबई में लोगों को बालकनी में कपड़े सुखाने की आदत भारी पड़ सकती है। दुबई में बनाए गए नए नियम के अनुसार अगर कोई प्रवासी या फिर कोई नागरिक इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। अब से दुबई में बालकनी में कपड़े सुखाना सख्त मना होगा। ऐसे में अगर कोई कपड़े सुखाते पाया जाता है तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा।

जबकि इंडिया में अभी भी ज्यादातर लोग कपड़े बालकनी में सुखाते हैं। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति सि’गरेट पी रहा है और उसकी राख जमीन पर गिर जाती है तो उसके लिए भी संबंधित व्यक्ति को भारी-भरकम राशि जुर्माने के रूप में देनी होगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन नियमों का उल्लंघन करने पर 500 से 1500 दिरहम यानी कि भारतीय रुपयों की बात करें तो लगभग 10,000 से ₹30000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

दुबई नगरपालिका का शानदार कदम

यह नियम दुबई नगर पालिका ने शहर को स्वच्छ रखने की इरादे से उठाएं हैं। सोमवार को अपने ट्वीट में दुबई नगर पालिका ने लोगों से अपील करते हुए लिखा था कि अपनी बालकनी का गलत इस्तेमाल ना करें। इसके साथ ही दुबई नगर पालिका ने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि वह कुछ ऐसा ना करें जिससे उनकी बालकनी खराब दिखाई दे।

इन चीजों पर भी लगेगी रोक

दुबई नगरपालिका के ट्वीट के अनुसार पर्यावरण और मानकों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए दुबई नगरपालिका संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों से शहर की सुंदरता और सभी स्वरूप को सुरक्षित रखने की अपील करती है। इसी के साथ दूध में भी जानकारी दी गई है अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे जुर्माना भी भरना होगा।

balconies

दुबई के नए नियमों के मुताबिक कोई व्यक्ति खिड़की पर कपड़े सुखाने बालकनी से सिगरेट की राख झाड़ने या फिर बालकनी से कूड़ा फेंकने पर गंदगी करता हुआ पाया जाता है तो उसे इसके लिए जुर्माना अदा करना होगा। इसके अलावा बालकनी पर चिड़िया को दाना खिलाने और एंटीना लगाने पर भी जुर्माना देना होगा।

गौरतलब है कि यह नियम सख्ती से लागू किए जाएंगे अगर कोई व्यक्ति इन्हें तोड़ता है तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 500 से 1500 दिरहम यानी कि भारतीय रुपयों की बात करें तो लगभग 10 से ₹30000 तक का जुर्माना अदा करना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button