World

Kuwait की तेल रिफाइनरी में लगी भी’षण आग, दो कामगारों की मौ’त; पांच गंभीर रूप से घायल

कुवैत में शुक्रवार को एक रिफाइनरी में आग लगने की खबर सामने आई है। खबर है कि कुवैत की एक प्रमुख तेल रिफाइनरी में रखरखाव के काम के दौरान आग लग गई, जिसमें दो कामगारों की मौ’त हो गई और पांच अन्य गं’भीर रूप से घा’यल हो गए और इस बात की जानकारी कुवैत नेशनल पेट्रोलियम कंपनी ने दी है।

वहीं इस मामले को लेकर संयंत्र के संचालक ने कहा कि कुवैत की सबसे बड़ी रिफाइनरी में शुक्रवार को एक गैस द्रवीकरण इकाई में आग लगने से 10 लोग घा’य’ल हो गए। वहीं कुवैत सिटी के दक्षिण में 40 किमी (25 मील), राज्य के स्वामित्व वाली कुवैत नेशनल पेट्रोलियम कंपनी (KNPC) ने ट्विटर पर जानकारी दी की, मीना अल-अहमदी रिफाइनरी में इकाई में रखरखाव कार्य के दौरान वि’स्फो’ट हुआ। वहीं ये भी कहा गया कि 10 लोग घा’य’ल हो गए, जिनमें से पांच गं’भी’र रूप से ज’ल’ने के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। दमकल की गाड़ियां पहुंच गई और आ’ग पर काबू पा लिया गया।

जानकारी के अनुसार, मीना अल-अहमदी तेल रिफाइनरी में कम से कम तीन महीने में यह दूसरी आ’ग है। अक्टूबर में, राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनी ने बताया कि सुविधा में आ’ग लग गई थी, जिसमें कुछ कर्मचारी धुएं से पी’ड़ि’त थे और अन्य को हल्के ज’लने के लिए इलाज किया जा रहा था। इस ताजा आग में, कंपनी ने कहा, दो एशियाई अनुबंध कामगारों की मौ’त हो गई। उनके श’व मौके पर मिले हैं।

वहीं इस आग लगने की घटना की शुरुआत में कंपनी ने कहा था कि आग में 10 कर्मचारी घायल हो गए थे, जिनमें से पांच का गं’भीर रूप से जलने के लिए नजदीकी अस्पताल में और दो अन्य का इ’लाज सामान्य रूप से जलने के लिए किया गया था। अन्य ने ऑन-साइट क्लिनिक में उपचार प्राप्त किया। कंपनी ने बाद में कहा कि गं’भी’र रूप से झुलसे पांचों को गं’भी’र हालत में दूसरे अस्पताल में ट्रान्सफर कर दिया गया।

वहीं कंपनी ने येभी कहा कि आग एक गैस द्रवीकरण इकाई में लगी जो रखरखाव के काम के लिए सेवा से बाहर हो गई थी। इसने कहा कि आ’ग बुझा दी गई और रिफाइनरी में परिचालन प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि क्षति’ग्रस्त इकाई पहले से ही सेवा से बाहर थी।

कुवैत के तेल मंत्री मोहम्मद अल-फारेस और सरकारी निगम के अन्य शीर्ष अधिकारियों ने आग लगने के बाद रिफाइनरी का दौरा किया।

आपको बता दें, कुवैत के घरेलू बाजार में मुख्य रूप से गैसोलीन और डीजल की आपूर्ति करने के लिए एक दिन में 25,000 बैरल तेल को संभालने के लिए रिफाइनरी का निर्माण किया गया था। सुविधा ने हाल ही में अपने उत्सर्जन को कम करने और क्षमता को बढ़ाकर 346,000 बैरल प्रतिदिन करने के लिए विस्तार किया है। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के भीतर एक प्रमुख सदस्य, कुवैत वर्तमान में प्रति दिन लगभग 2.4 मिलियन बैरल का उत्पादन कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button