World

दुबई से भारत सोना लाना होगा अब और सस्ता, प्रति 10 ग्राम Gold पर जानिए कितने रूपए का मिलेगा लाभ

भारत और यूएई के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति बनी है। दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और इस मुक्त व्यापार समझौते का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ाना है और कम लागत पर उत्पादों का आदान प्रदान करना है।

खास बात यह है कि इस समझौते का सबसे बड़ा फायदा भारत के ज्वेलर्स इंडस्ट्री को भी पहुंचेगा। सोने की कीमत घट जाएगी।

आयात शुल्क हटाने से बढ़ेगा भारत का निर्यात, पैदा होंगी रोजगार के अवसर

द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल के मुताबिक, यूएई और भारत के बीच हुए इस समझौते से दोनों देशों के बीच आभूषणों का कारोबार बढ़ेगा। भारत के कस्टमर को भी कम कीमत पर गोल्ड (Gold) ज्वेलरी मिल सकेगी।

समझौते के अंतर्गत भारत द्वारा आभूषण निर्यात करने पर दुबई सरकार ने अब दुबई में लगने वाले 5% आयात शुल्क को अब हटाने का निर्णय किया है। ऐसे में भारत का निर्यात बढ़ेगा और ज्वेलरी इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

भारत के लोगों के प्रति 10 ग्राम पर बचेंगे इतने रुपए

सोना

भारत और यूएई के बीच होने वाले मुक्त व्यापार समझौते के अंतर्गत दूसरा सबसे बड़ा असर दुबई से सोना (Gold) आयात करने पर होगा। भारत की सरकार इस आयात पर 1% आयात शुल्क कम लेगी।

ऐसे में आयात शुल्क की वर्तमान लागत 7.5 से कम हो कर 6.5 प्रतिशत हो जाएगी। ऐसा होने से भारतीय ग्राहकों को गोल्ड (Gold) की ज्वेलरी खरीदने पर ₹500 प्रति 10 ग्राम पर बचेंगे। जिससे भी दुबई की अपेक्षा भारत से ही आभूषण खरीदने के लिए उत्सुक होंगे।

सोने की तस्करी में कुछ हद तक आएगी कमी

द बुलियन एंड ज्वेलर्स के चेयरमैन अशोक सिंघल ने कहा दुबई से सोने (Gold) का आयात सस्ता होने पर सोने की तस्करी पर भी रोक लगाने में मदद मिलेगी। ऐसे में एक तरफ सरकार के राजस्व का नुकसान कम होगा और दूसरी तरफ इंडस्ट्री में भी पारदर्शिता आ सकेगी। सरकार के इस फैसले से विदेशी मुद्रा को भारत लाने में भी बड़ी कामयाबी हासिल होगी और रुपया मजबूत होगा।

गौरतलब है कि भारत सरकार प्रत्येक वर्ष तकरीबन 800 टन सोने का आयात करता है। इसमें इसका एक बड़ा हिस्सा दुबई का होता। वित्तीय वर्ष 2020-21 में इंडिया ने यूएसए 70 टन सोने (Gold) का आयात किया था। और अब मुक्त व्यापार समझौते के अंतर्गत भारत सरकार ने प्रत्येक साल यूएसए 200 टन सोने (Gold) के आयात पर शुल्क घटाने की बात कही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button