World

भारत से दुबई जानें वाले प्रवासियों के लिए खुशखबरी, हवाई टिकट दरों में आयी कमी; जानिए संभावित किराया

India Dubai Flight Ticket Rates: संयुक्त अरब अमीरात के लिए भारत से उड़ान भरने वालों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है। भारत के दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों से दुबई के लिए एयर टिकट के दामों में काफी कमी की गई है।

बीते साल क्रिसमस के त्यौहार और अब नए साल के जश्न के समाप्त होने के बाद पर्यटक के कम हो जाने से यूएई जाने वाली फ्लाइट की टिकटों (India Dubai Flight Ticket Rates) की दरों में कमी आई है। ऐसे में दुबई जाने की चाह रखने वाले प्रवासी नई दिल्ली से दुबई के लिए 700 दिरहम (14298 रुपए) में टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

भारत से दुबई के फ्लाइट टिकट (India Dubai Flight Ticket Rates) के दाम हुए 14 हजार रुपए से कम 

आपको बता दें कि दुबई जाने के लिए जो टिकट अब 700 दिरहम (करीब 14,000 रुपए) में उपलब्ध है। उसी टिकट की कीमत 15 सौ दिरहम (30600 रुपए ) थी। ऐसे में अब भारत से दुबई की यात्रा करने वाली पैसेंजर स्कूल तकरीबन 6000 से लेकर 12000 रुपयों की बचत होने वाली है।

जबकि मुंबई से टिकट का एवरेज रेट 1000 दिरहम (करीब 20 हजार रुपए) है। इस बारे में ट्रेवल एजेंटों का कहना है कि आने वाले दिनों में टिकटों के दामों में और कटौती की जा सकती है।

वहीं दक्षिणी भारतीय शहर कोच्चि से एक उड़ान की कीमत 13,000 रुपये तक हो सकती है। गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल में शुरू होने वाले पवित्र रमजान महीने से पहले फरवरी में टिकट दरों में और भी कमी देखने को मिल सकती है।

और कम हो सकते हैं टिकट के दाम

महाराष्ट्र के मुंबई से बड़ी संख्या में लोग दुबई जाते हैं। अब यूएई आने वाले यात्रियों के साथ दिन के क्वारंटाइन की बाध्यता को भी समाप्त कर दिया गया है। दुबई मुंबई हवाई मार्ग पर उड़ानों के पूरी तरह से शुरू होना एयरलाइन कंपनी और पैसेंजर दोनों के लिए राहत की खबर है।

दुबई, शारजाह और दोहा ने साल 2021 में न्यूयॉर्क और लंदन एयरपोर्ट को शीर्ष अंतरराष्ट्रीय ठिकानों के मामले में पीछे छोड़ दिया है। जानकारों का कहना है कि उड़ान में एक संख्या से अधिक यात्रियों को ले जाने पर लगी रोक हटने के बाद अब फ्लाइट के किराए में और कमी देखने को मिल सकती है।

गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात से भारत आने वाली फ्लाइटों का भी किराया काफी कम हो गया है। पहले के मुताबिक अब भारत के 13 शहरों के लिए तकरीबन 250 दिरहम या 5111 रुपए देने पड़ रहे हैं। यूएई की एयरलाइन कंपनी एयर अरेबिया ने एक तरफ से काफी कम दामों में फ्लाइट का ऐलान किया है।

नए मार्ग पर शुरू हुई फ्लाइट सेवा

यात्रियों की बढ़ती संख्या को पूरा करने के लिए एयरलाइनों ने नए स्थानों के लिए उड़ान भरना शुरू कर दिया। एयर अरबिया अबू धाबी ने अब कोच्चि, कोझीकोड और तिरुवनंतपुरम के लिए डायरेक्ट फ्लाइट सेवा फिर से शुरू कर दी है। वहीं भारत की कम लागत वाली एयरलाइन गो फर्स्ट ने मौजूदा समय में श्रीनगर और शारजाह के बीच सप्ताह में चार उड़ानें संचालित करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button