World

UAE से भारत आने को तैयार कामगार और प्रवासी ध्यान दें, गंतव्य पर पहुंच कर करना होगा आरोग्य सेतु एप पर रजिस्टर

सभी देशों में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगाया गया है। जिसकी वजह से कई लाख भारतीय नागरिक विदेशों में फंसे हुए हैं। इसी बीच केंद्र सरकार इन सभी लोगों को वापस लाने के लिए ऐलान किया है। लेकिन स्वदेश लौटने के बाद इन सभी लोगों के एक नियम का पालन करना होगा।

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने विदेशों में फंसे सभी लोगों को चरणबद्ध तरीके से वापस स्वदेश लेकर आएगी और ये प्रकिया 7 मई से शुरू हो जाएगी। वहीं इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज़ करके दी है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गयी इस प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि भारत आने के बाद सभी लोगों को आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्टर करना होगा। सभी की मेडिकल जांच की जाएगी।

वहीं मेडिकल जांच के बाद संबंधित राज्य सरकार द्वारा उन्हें अस्पताल में या संस्थागत क्वारंटाइन में 14 दिन के लिए रखा जाएगा। जिसका भुगतान उन्हें ही करना होगा। इन सभी का 14 दिन के बाद दोबारा COVID टेस्ट किया जाएगा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इसी के साथ उड़ान भरने से पहले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। केवल असिम्प्टोमैटिक यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी। यात्रा के दौरान इन सभी यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

वहीं विदेश मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय इसके बारे में जल्द ही अपनी वेबसाइट के जरिए सभी जानकारी साझा करेंगे। राज्य सरकारों को वापसी करने वाले भारतीयों के परीक्षण, क्वारंटाइन और अपने राज्यों में आवाजाही की व्यवस्था बनाने के लिए सलाह दी जा रही है। जिसके बाद अब 7 मई से विदेशों से भारतीय लोगों को वापस लाने की प्रकिया शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें, कोरोना वायरस की वजह से अभी तक 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है साथ ही 35 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस के संक्रमण को रोकने क एलिए सभी देशीं में लॉकडाउन लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button