World

UAE की राजधानी अबू धाबी में आने वाले यात्रियों के लिए क्या है नए नियम, यहां जानिए पूरी गाइडलाइन

अबू धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग (डीसीटी) ने संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नियमों की जानकारी दी है और सभी यात्रियों को इन नियमों का पालन करना होगा।

टीका लगा चुके यात्रियों के लिए अबू धाबी एयरपोर्ट आने पर क्या है नियम 

1. पुष्टि करें जो भी टीका आपने लगवाया है उसे यूएई आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गयी हो । इसी के साथ ही अबू धाबी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूएई स्वास्थ्य और रोकथाम सोसायटी मंत्रालय (एमओएचएपी) द्वारा अनुमोदित टीकों को स्वीकार करता हो।

2. यात्रा की तारीख से 48 घंटे पहले ‘रजिस्टर अराइवल्स फॉर्म’ को पूरा करने के लिए यात्रियों को फेडरल अथॉरिटी ऑफ आइडेंटिटी एंड सिटीजनशिप (आईसीए यूएई स्मार्ट) ऐप डाउनलोड करना होगा। सभी यात्रियों को इन प्लेटफार्मों के माध्यम से यात्रा करने से 48 घंटे पहले अपने टीकाकरण (या छूट) को मान्य करना होगा।

उन्हें व्यक्तिगत जानकारी, पासपोर्ट विवरण, यात्रा कार्यक्रम, अबू धाबी में पता और उनके वैक्सीन प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यात्री को अपनी यात्रा शुरू करने से पहले इन्हें अनुमोदित करने की आवश्यकता होगी। चिकित्सा समिति के लिए आवेदनों पर कार्रवाई करने का औसत समय 48 घंटे है।

3. यात्रियों को अपने प्रस्थान के 48 घंटों के भीतर एक पीसीआर परीक्षण करना होगा और एक नकारात्मक परीक्षा परिणाम प्राप्त होने के बाद ही उड़ान भरना होगा।

4. अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, यात्रियों को एक और मुफ्त पीसीआर परीक्षण करने की आवश्यकता होगी (केवल 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और आधिकारिक छूट वाले व्यक्तियों को छूट दी गई है)। परिणाम 90 मिनट के भीतर दिया जाता है। यात्री हवाई अड्डे से प्रस्थान कर सकते हैं और परिणामों के लिए अपने आवास में प्रतीक्षा कर सकते हैं।

5. यदि यात्री ग्रीन लिस्ट वाले देश से आता है, तो उसे 6 दिन पर एक और पीसीआर टेस्ट लेने की आवश्यकता होगी। यदि गैर-ग्रीन लिस्ट वाले देश से है, तो उन्हें 4 और 8 दिनों में एक और पीसीआर टेस्ट लेने की आवश्यकता होगी। आगमन दिन 1 है।

6. अबू धाबी में सार्वजनिक आकर्षणों में प्रवेश करने के लिए, आगंतुकों को अपने देश के आधिकारिक टीकाकरण प्रमाणपत्र या कोविड प्रतिक्रिया आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पिछले 14 के भीतर प्राप्त नकारात्मक पीसीआर परीक्षा परिणाम के साथ अपने पूर्ण (दोहरे) टीकाकरण की स्थिति का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

बिना टीका लगाए यात्रियों के लिए अबू धाबी एयरपोर्ट आने पर क्या है नियम 

1.यात्रियों को अपने प्रस्थान के 48 घंटों के भीतर एक पीसीआर परीक्षण कराना होगा और एक नकारात्मक परीक्षा परिणाम प्राप्त होने के बाद ही उड़ान भरना होगा।

2. यात्रियों को फेडरल अथॉरिटी ऑफ आइडेंटिटी एंड सिटीजनशिप (आईसीए यूएई स्मार्ट) ऐप डाउनलोड करना होगा या यात्रा की तारीख से 48 घंटे पहले ‘रजिस्टर अराइवल्स फॉर्म’ को पूरा करने के लिए ica की वेबसाइट पर जाना होगा।

अबू धाबी में उन्हें व्यक्तिगत जानकारी, पासपोर्ट विवरण, यात्रा कार्यक्रम और पता जमा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यात्री को अपनी यात्रा शुरू करने से पहले इन विवरणों को अनुमोदित करने की आवश्यकता होगी। चिकित्सा समिति के लिए आवेदनों पर कार्रवाई करने का औसत समय 48 घंटे है।

3. अबू धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, यात्रियों को एक और मुफ्त पीसीआर परीक्षण करने की आवश्यकता होगी (केवल 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और आधिकारिक छूट वाले व्यक्तियों को छूट दी गई है)। परिणाम 90 मिनट के भीतर प्राप्त होना चाहिए।

4. यदि गैर-टीकाकृत यात्री ग्रीन लिस्ट वाले देश से आता है, तो उन्हें 6 और 9 दिनों में एक और पीसीआर परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। उन्हें संगरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी।

5. यदि बिना टीकाकरण वाला यात्री गैर-ग्रीन लिस्ट वाले देश से आता है, तो उन्हें क्वारंटीन उपायों से गुजरना होगा। एक बार जब वे अपने आगमन पीसीआर परीक्षण से परिणाम प्राप्त कर लेते हैं:

  • जिनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आयी हो: वे अपने आवास और 10 दिनों के लिए क्वारंटीन के लिए अपना रास्ता बना सकते हैं।
  • जिनकी कोविड रिपोर्ट पाॅजिटीव आयी हो: उन्हें 10 दिनों की क्वारंटाइन अवधि के दौरान पहनने के लिए एक रिस्टबैंड लगाया जाएगा।

6. सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणामों वाले यात्रियों को 9वें दिन SEHA प्राइम टेस्टिंग फैसिलिटी में दूसरा PCR टेस्ट देना होगा। यदि यात्री पहले पॉजिटिव था और अब नेगेटिव आता है, तो वे अपना रिस्टबैंड हटा सकते हैं।

7. गैर-टीकाकरण वाले पर्यटकों को होटल के आवास के अलावा, लेकिन होटलों के भीतर रेस्तरां और सुविधाओं के अलावा आकर्षण तक पहुंच नहीं होगी।

दुबई या अन्य अमीरात के माध्यम से अबूधाबी आने वाले लोगों के लिए नियम

1.दुबई-अबू धाबी सड़क प्रवेश बिंदु पर, डीसीटी ने दूर-दाईं लेन (लेन 1) को एक समर्पित मार्ग के रूप में निर्दिष्ट किया है।

2. टीका लगाए गए पर्यटकों को अपने सभी टीकाकरण की स्थिति का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा और 14 दिनों के भीतर प्राप्त नकारात्मक पीसीआर परीक्षण परिणाम प्रस्तुत करना होगा। वे अपने गृह देश में 48 घंटों के भीतर जारी किया गया नकारात्मक परिणाम भी दिखा सकते हैं।

3. गैर-टीकाकृत विजिटर्स को 96 घंटों के भीतर प्राप्त नकारात्मक पीसीआर परीक्षा परिणाम के साथ प्रवेश कर सकते हैं।

4. सड़क के रास्ते अबू धाबी जाने वाले सभी यात्रियों को अमीरात के प्रवेश बिंदु पर एक ईडीई मोबाइल स्कैनिंग डिवाइस द्वारा स्कैन किया जाएगा। संभावित कोविड -19 लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को मुफ्त रैपिड एंटीजन परीक्षण के लिए भेजा जाएगा, जिसके परिणाम 20 मिनट के भीतर दिए जाएंगे। यदि परीक्षण सकारात्मक है, तो यात्री अबू धाबी में जारी रख सकते हैं, लेकिन दोस्तों या परिवार से मिलने पर उन्हें या तो एक संगरोध होटल या उनके आवास में अलग होना चाहिए।

5. अबू धाबी में टीका लगाए गए पर्यटकों के लिए कोई और परीक्षण या संगरोध उपाय नहीं होंगे।

6. यदि कोई गैर-टीकाकृत यात्री मूल रूप से ग्रीन लिस्ट वाले देश से आता है और दुबई या अन्य अमीरात के माध्यम से आता है, तो अबू धाबी पहुंचने के बाद उन्हें संगरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यदि बिना टीकाकरण वाला यात्री मूल रूप से गैर-ग्रीन लिस्ट वाले देश से आता है और दुबई या अन्य अमीरात के माध्यम से आता है, तो उन्हें अबू धाबी पहुंचने के बाद 10 दिनों के लिए क्वारंटाइन करना होगा। अगर उन्होंने अबू धाबी से आगे दुबई, या अन्य अमीरात में कुछ समय बिताया, तो इन दिनों को 10-दिवसीय संगरोध अवधि में गिना जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button