Placeholder canvas

दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरते ही यात्री को कस्टम अधिकारियो ने किया गिरफ्तार, सामने आई ये बड़ी वजह

रियाद से नई दिल्ली जा रही फ्लाइट से एक यात्री को गिरफ्तार किया गया है और इस शख्स की गिरफ़्तारी  सोने की दो Metal Road की तस्करी करने के जुर्म में हुई है।

जानकारी के अनुसार, भारतीय राजधानी के अधिकारियों ने एक यात्री के पास से 1.4 किलोग्राम से अधिक 87,122 डॉलर (Dh320,000) मूल्य के सोने की दो रोड ले जाने वाले एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। वहीं दिल्ली हवाई अड्डे के सीमा शुल्क के अनुसार, सोना “चेक-इन बैग के अंदर बड़ी चतुराई से छुपाया गया था और ये यात्री मंगलवार को अमीरात की फ्लाइट से दुबई होते हुए रियाद से नई दिल्ली पहुंचा था।

वहीं अधिकारियों ने अतीत में व्हील-ऑन मामलों के धातु के फ्रेम में छिपी सोने की रोड को पकड़ लिया और इस शख्स को गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले मई में, चेन्नई में सीमा शुल्क ने दुबई से उड़ानों पर सोने की तस्करी के कई प्रयासों को विफल किया है।  एक प्रयास में तत्काल नारंगी पेय, टैंग के चार कंटेनरों में अनुमानित Dh600,000 मूल्य के 2.5 किलोग्राम सोने के दाने छिपाए गए थे। वे हवाई माल भाड़े के माध्यम से वितरित डाक पार्सल में पहुंचे थे।

उसी दिन प्राधिकरण ने अनुमानित दो लाख 200, 000 मूल्य के सोने के पेस्ट के बंडल बरामद किए। कीमती धातु एक यात्री के अंडरवियर में छिपा हुआ था। इसके बाद एक दिन पहले, चेन्नई में अधिकारियों को दुबई से एक फ्लाइट में वैक्यूम क्लीनर में छिपा हुआ 251 ग्राम सोना मिला, जिसकी कीमत Dh60,000 है।

आपको बता दें, कोई व्यक्ति यूएई से कितना सोना निर्यात कर सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है, और जब आप देश छोड़ते हैं तो कोई कर नहीं देना होता है। वहीँ भारत में आने वाले यात्रियों को सोने की छोटी मात्रा पर कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।लेकिन भारत सरकार को भुगतान किए गए सोने के मूल्य के 10।75 प्रतिशत के बराबर आयात शुल्क शुल्क के साथ बड़ी मात्रा में घोषित किया जाना चाहिए। वहीँ पुरुष यात्री 50,000 रुपये ($688) शुल्क मुक्त 20 ग्राम सोना ले सकते हैं, जबकि महिलाओं को 40 ग्राम सोने की अनुमति है।