World

जर्मनी में जी-7 सम्मेलन के बाद अबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी, UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ने यूं किया स्वागत

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी गए थे। वहीं इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की राजधानी अबू धाबी पहुंचे है। जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी पहुंचे है। जहां पर यूएई के मौजूदा राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने एयरपोर्ट पर पहुंचकर उनका स्वागत किया।

आपको बता दें, अपने UAE दौरे के दौरान पीएम मोदी यूएई शेख खलीफा के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे, जिनका लंबी बीमारी के बाद 73 वर्ष की आयु में 13 मई को निधन हो गया था। वहीं शेख खलीफा के निधन (13 मई 2022) के पश्चात भारत ने संयुक्त अरब अमीरात के दिवंगत राष्ट्रपति के सम्मान में 14 मई को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की थी।

शोक के दिन पूरे देश में सभी सरकारी भवनों पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा आधा झुका रहा।  बता दें, पीएम मोदी से पहले उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था और शेख खलीफा के निधन पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के नेतृत्व के प्रति संवेदना व्यक्त की थी।

इससे पहले पीएम मोदी ने अगस्त 2019 में UAE की यात्रा करी थी। वहीं इस यात्रा के दौरान उन्हें यूएई के राष्ट्रपति द्वारा देश का सर्वोच्च पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ मिला था।

आपको बता दें, मोदी के पीएम बनने के बाद भारत के सउदी अरब और यूएई  से रिश्ते काफी बेहतर हुए हैं। वहीं यूएई ऐसा इस्लामिक देश है जिसने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया है। वहीं रक्षा सहयोग और उत्पादन में भी सहयोग बढ़ा है। इसके अलावा पश्चिम हिंद महासागर क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button