World

UAE में कब मनाया जा सकता है रमजान, Eid Al Fitr 2022 का त्यौहार? जानिए यहां

UAE: इंटरनेशनल यूनियन फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस साइंसेज के सदस्य इब्राहिम अल जारवान (Ibrahim Al Jarwan) के अनुसार, रमजान का पवित्र महीना शनिवार, 2 अप्रैल, 2022 से शुरू होने की उम्मीद है।

जानकारी के अनुसार, खगोलविदों ने भविष्यवाणी कि है रमजान का अर्धचंद्र शुक्रवार, 1 अप्रैल को दिखाई देगा, जो इस्लामी महीने Shaban के 29 वें दिन के अनुरूप है। इसके बाद 2 अप्रैल को रमजान का पहला दिन होगा।

बता दें, इस्लामिक कैलेंडर में नौवां महीना रमजान एक ऐसा समय है जब दुनिया भर के मुसलमान रोजा रखते हैं। वहीं इस बात की उम्मीद है कि सोमवार, 2 मई 2022 को Eid Al Fitr का त्यौहार मनाया जाएगा। वहीं यूएई हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, यूएई के निवासियों को रमजान 29 से शव्वाल 3 तक ईद अल फितर की छुट्टियां होंगी।

गौरतलब है कि रमजान का महिना मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्यौहार है और इसका मुस्लिम समाज में खास महत्‍व है। वहीं इस रमजान के महिने में रोजे रखे जाते हैं साथ ही अल्‍लाह की इबादत की जाती है।

आपको बता दें कि रमजान इस्‍लामी कैलेंडर का नौंवा महीना होता है। दुनिया भर में मुस्‍लिम समुदाय के लोग इस मौके पर पूरे महीने लोग सुबह से शाम तक उपवास करते हैं फिर इफतार के बाद खास तरह की नमाज अदा की जाती है। लोग सुबह-सुबह सेहरी खाकर उपवास की शुरुआत करते हैं और फिर रात में इफ्तार से उपवास खोलते हैं।

रमजान के दौरान सुबह सूरज निकलने से पहले सहरी में अपनी डाइट में खाद्य पदार्थों को शामिल करें साथ ही शरीर को तरोताजा रखने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखें। वहीं खाने के साथ एक गिलास ठंडा दूध या छाछ या फिर दही और जूस को शामिल करें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी साथ ही मौसमी फलों से इफ्तारी करें। तला-भुना ना खाएं।

रमजान के महीने में चाय, कॉफी का सेवन कम करें। इसके अलावा अपनी डाइट में गर्मियों के फल जैसे तरबूज, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास और आम को शामिल करें। साथ ही भरपूर नींद लें, ताकि कमजोरी ना हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button