World

सऊदी अरब में देखा गया Zul Hijjah का चांद, जानिए कब मनाया जाएगा ईद उल-अज़हा का त्यौहार

सऊदी अरब किंगडम अथॅारिटी के अनुसार, बुधवार, 29 जून को सऊदी अरब में Zul Hijjah के महीने की शुरुआत का अर्धचंद्र देखा गया।

इसलिए, 29 जून Zul Qaadah का आखिरी दिन था, जबकि Zul Hijjah का पहला दिन 30 जून को होगा। इसका मतलब है कि इस साल Eid Al Adha का पहला दिन 9 जुलाई को मनाया जाएगा।

ओमान की सल्तनत ने यह भी घोषणा की कि यह पुष्टि की गई थी कि Zul Hijjah का अर्धचंद्र देखा गया था और कहा कि गुरुवार महीने का पहला दिन होगा। वहीं 9 जुलाई, ईद अल अधा का पहला दिन होगा। वहीं अमीरात एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ने भी ईद अल-अज़हा का त्यौहार 9 जुलाई को पड़ने की बात कहीं है। ईद अल-अज़हा या बलिदान का त्योहार इस्लामी महीने धुल हिज्जा की 10 तारीख को मनाया जाएगा।

वहीं यूएई के आधिकारिक छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, अराफात दिवस – जिसे ईद अल-अज़हा से एक दिन पहले चिह्नित किया जाता है उस दिन एक दिन की छुट्टी है। इसलिए, निवासी और कामगार धुल हिज्जा 9 से 12 तक चार दिन की छुट्टी का आनंद लेंगे।

वहीं खगोलीय गणना के अनुसार शुक्रवार 8 जुलाई से सोमवार 11 जुलाई तक प्रवासियों और निवासियों को अरब अमीरात में छुट्टी मिलेगी। ऐसे में इस समय इस समय के आसपास यात्रा की मांग चरम पर होने की उम्मीद है, कई अमीराती और प्रवासी छुट्टियों के लिए जा रहे हैं।

EID

यूएई के अलावा कुवैत (Kuwait) की सरकार ने अपने कर्मचारियों को ईद अल अजहा (बकरीद) पर 9 दिनों की छुट्टी देने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं इन 9 दिनों की पूरी तनख्वाह भी कर्मचारियों को दी जाएगी।

कुवैत की सरकार ने आगामी त्यौहार बकरीद के अवसर पर देश के अंदर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों को बकरीद की छुट्टी देने की घोषणा की है। बकरीद के शुभ अवसर पर कर्मचारियों की छुट्टियों की शुरुआत 10 जुलाई से हो जाएगी।

आपको बता दें, Eid Al Adha दो प्रमुख त्योहारों में से एक है, और यह सभी मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है। यह मक्का की तीर्थयात्रा के समापन का प्रतीक है, जिसे हज के रूप में जाना जाता है। वहीं बकरीद को ईद-उल-अजहा, ईद-उल-जुहा, बकरा ईद, के नाम से जाना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के मान्यता अनुसार, हर साल बकरीद 12वें महीने की 10 तारीख को मनाई जाती है। यह रमजान माह के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है।

ये भी पढ़ें- कुवैत में आज सस्ता हुआ सोना, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें भारतीय रूपए में ताजा दाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button