World

28 फरवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर लगी रोक के बावजूद ये फ्लाइट्स नहीं होंगी प्रभावित, जारी रहेगी उड़ान

भारत सरकार ने शेड्यूल इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट पर 28 फरवरी, 2022 तक रोक बढ़ा दिया है। इस बात की जानकारी DGCA की तरफ से शेयर की गई है।

जानिए किन उड़ानों को मिलेगी छूट

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के डीजी की तरफ से जारी किए गए आदेश के मुताबिक, यह रोक सिर्फ शेड्यूल इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट पर होगी। इससे अंतरराष्ट्रीय कार्गो उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी। इसके साथ ही जिन रूट्स पर फ्लाइट को DGCA की मंजूरी मिली हुई है, उनपर भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही साथ जिन रूट्स पर मंजूरी के बाद कुछ चुनिंदा फ्लाइट चल रही हैं, उनको भी जारी रखा जाएगा।

एयर बबल समझौते के तहत उड़ानें रहेंगी जारी

गौरतलब है कि भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित कई देशों के साथ एयर बबल समझौते किए हैं। एयर बबल समझौते के मुताबिक, दो देश की एयरलाइन विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जा सकती हैं।

मालूम हो कि कोरोना महामारी के बढ़ने के दौरान भारत सरकार ने बीते साल 23 मार्च, 2021 को नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर रोक लगा दी थी और अब यह बढ़ते हुए 28 फरवरी, 2022 तक की तारीख तक पहुंच गया है, हालांकि उम्मीद की जा रही है आने वाले समय में जैसे ही कोरोना के मामले में कमी आती है तो उस समय एक बार फिर नियमित अर्न्तराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले माह नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा था कि 31 जनवरी के बाद अंतराष्‍ट्रीय उड़ान (International Flights) फिर से शुरू हो जाएगा, हालांकि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॅान के आने के बाद इस फैसले को टाल दिया गया था और अब यह फैसला 28 फरवरी तक के लिए बढ़ चुका है।

UAE से मुंबई आने वाले यात्रियों को मिली राहत

dubai airport

वहीं इसी बीच दुबई सहित संयुक्त अरब अमीरात से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए क्वारंटाइन में छूट देने की घोषणा हुई है। इस घोषणा के अनुसार, अब 17 जनवरी से, महाराष्ट्र में आने वाले यूएई के यात्रियों को अनिवार्य सात-दिवसीय घरेलू क्वारंटाइन में छूट दी जा रही है।

आपको बता दें, 7 जनवरी को, भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने घोषणा की थी कि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भारत आने पर अनिवार्य रूप से सात-दिवसीय घरेलू क्वारंटीन से गुजरना होगा, हालांकि अब अरब अमीरात से महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों को इस नियम से छूट मिल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button