World

विश्व के इन 10 देशों के पास है सबसे ज्यादा Gold, जानिए किस नंबर पर आता है भारत

दुनिया का हर शख्स Gold खरीदने की चाहत रखता है। हर किसी के पास थोड़ा बहुत सोना जरूर होता है। महिलाओं को सोने की ज्वेलरी बहुत आकर्षित करती है। विश्व में सबसे ज्यादा भारतीय लोग Gold की खरीदारी करते हैं। कहा यह भी जाता है कि देश के रिज़र्व बैंक या सेंट्रल बैंक के पास जितना Gold होता है। उस देश की इकोनॉमी भी उतनी मजबूत मानी जाती है। मगर भारत में रिजर्व बैंक की अपेक्षा जनता के पास अधिक सोना है।

विश्व के इन देशों के पास है सबसे अधिक Gold

इस आर्टिकल के जरिए आज हम देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास सबसे अधिक गोल्ड है इन 10 देशों में भारत का भी नाम लिया जाता है। Gold रखने के मामले में भारत कौन से नंबर पर आता है। यह सारी बातें आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

नंबर वन है अमेरिका

Chennai Airport

विश्व में सबसे अधिक Gold अमेरिका के पास मौजूद है। सोना सुरक्षित रखने के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक अमेरिका के पास 81,34 टन गोल्ड है।

दूसरा नंबर है जर्मनी का

दुनिया में सबसे ज्यादा सोना रिजर्व रखने के मामले में जर्मनी दूसरे पायदान पर आता है। वर्ल्ड Gold काउंसिल के मुताबिक जर्मनी के पास 3364 सोना है। जबकि यूरोपीय देशों की अगर बात करें तो जर्मनी पहले नंबर पर आता है।

नंबर तीन पर मौजूद है इटली 

Gold रखने के मामले में नंबर तीन पर इटली का नाम आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार इटली के पास 2452 टन सोना मौजूद है।

चौथे पायदान पर है फ्रांस

Gold रखने की सूची में फ्रांस चौथे नंबर पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक फ्रांस के पास 2436 टन सोना है।

पांचवा नंबर है रूस का

सबसे अधिक Gold रखने के मामले में रूस विश्व में पांचवें नंबर पर बरकरार है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार रूस के पास 2310 टन गोल्ड है।

नंबर 6 पर चीन

दुनिया में सबसे अधिक गोल्ड रिजर्व करने के मामले में चीन देश छठे नंबर पर मौजूद है वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक चीन के पास 1948 तक गोल्ड है।

नंबर 7 पर आता है स्वीटजरलैंड

सबसे अधिक गोल्ड रिजर्व करने के मामले में सातवें नंबर पर स्विट्जरलैंड आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक स्विट्जरलैंड के पास एक हजार 40 टन गोल्ड है।

आठवें नंबर पर है जापान

दुनिया में सबसे अधिक गोल्ड रखने के मामले में जापान आठवें नंबर पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक जापान के पास 765 टन सोना मौजूद है।

नंबर 9 पर है भारत का नाम

 

दुनिया में सबसे अधिक Gold रिजर्व करने के मामले में भारत का स्थान दुनिया में नौवें नंबर पर है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक भारत के पास था 658 टन सोना है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यहां पर भारत के नागरिकों और यहां के मंदिरों में इससे कहीं ज्यादा गोल्ड मौजूद है।

नीदरलैंड है अंतिम पायदान पर

दुनिया में सबसे अधिक Gold रखने के मामले में नीदरलैंड दसवें नंबर पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक नीदरलैंड के पास 613 टन सोना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button