World

दुबई से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे 2 यात्रियों को कस्टम अधिकारियों ने किया गिरफ्तार, जानिए वजह

विदेश से सोना छुपाकर लाने के नए-नए मामले सामने आते रहते हैं। इसी कड़ी में 2 यात्री दुबई से सोना छिपाकर भारत लाए थे, हालांकि दोनों एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान हिरासत में ले लिए गए।

लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इन दोनों यात्रियों को शक के आधार पर कस्टम विभाग की टीम ने पकड़ा।

इसके बाद दोनों यात्रियों के जूते और मोजे निकलवाए गए तो उनके पैर के निचले हिस्से से सेलोटेप में चिपका हुआ मिला। जब कस्टम के अधिकारियों ने टेप को खोला तो टखने से चिपकी 2.23 किलोग्राम की सोने की पट्टी निकलकर सामने आई। जिसकी कीमत तकरीबन 1.19 करोड़ आंकी गई है।

दोनों अलग-अलग आए थे 

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर दबोचे गए दोनों यात्री दुबई से एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI-936 और एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान INX-194 से दोनों अलग-अलग आए थे।

एयरपोर्ट की कस्टम विभाग की टीम सूचना के आधार पर सघनता से जांच कर रही थी। इसी दौरान इमीग्रेशन प्रोसेस के अंतर्गत जब पैसेंजर आगे की तरफ बढ़े तो इसके अंदर में उनके शरीर में किसी मेटल के होने का संकेत मिला।

इसके बाद दोनों यात्रियों को कस्टम विभाग की टीम ने तुरंत पकड़ लिया और पूछताछ के दौरान उन्होंने अपने पास किसी भी तरह की धातु होने से साफ इनकार कर दिया। इसके बाद कस्टम की टीम ने उन्हें इंक्वायरी रूम में ले जाकर उनके जूते और मोजे उतरवाए तो अलग-अलग छिपाकर लाए गए सोने की 2.23 KG की पट्टियां बरामद हुई।

एयरपोर्ट पर पहले से अधिक बढ़ाई गई मुस्तैदी

सोना बरामद होने के बाद दोनों आरोपियों ने जानकारी देते हुए कहा कि दुबई में एक संदिग्ध व्यक्ति ने उनको लखनऊ तक जूते में सोना छुपा कर ले जाने के लिए पैसे दिए थे। एयरपोर्ट से बाहर निकल कर फोन आना था मगर उसके पहले ही दोनों कस्टम के हत्थे चढ़ गए।

कस्टम विभाग के आयुक्त वेद प्रकाश शुक्ला ने कहा कि चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर मुस्तैदी पहले से ज्यादा बढ़ा दी गई है। तस्कर नए-नए विकल्प इजाद करते हैं मगर कस्टम की टीम उन्हें हर बार पकड़ने में कामयाब हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button