World

UAE का बड़ा फैसला, भारतीय गेहूं के निर्यात पर लगाई 4 महीने की लगाई रोक; जानिए वजह

UAE ने एक बड़ा फैसला लिया है और ये फैसला भारत से खरीदे गेहूं है। दरअसल, UAE ने भारत से खरीदे गेहूं को देश से बाहर निर्यात करने पर रोक लगा दी है। जानकारी के अनुसार, यूएई ने भारत से आयात किए जाने वाले गेहूं के आटे के निर्यात पर 4 महीने के रोक रोक लगाई गई है और यह रोक गेहूं के सभी प्रकारों हार्ड गेहूं, सामान्य गेहूं, सॉफ्ट गेहूं और आटे सभी पर लागू होगी।

यूएई की सरकारी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम की एक रिपोर्ट के अनुसार, 13 मई से पहले यूएई में आयात हुए भारतीय गेहूं या आटे के देश से बाहर निर्यात करने पर रोक लगाई गई है।

वहीं अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने इस फैसले को लेकर ये भी जानकारी दी है कि यह फैसला अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों के कारण व्यापार बाधित होने की वजह से लिया गया है। वहीं मंत्रालय ने कहा कि भारत ने यूएई को घरेलू खपत के लिए गेहूं के निर्यात को मंजूरी दी थी और इस बात को भी ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। वहीं मंत्रालय ने ये भी कहा कि जो गेहूं या आटा भारत से नहीं खरीदा गया है, उसके देश से बाहर निर्यात के लिए कंपनियों को अब सरकार से मंजूरी लेनी होगी। वहीं रिपोर्ट में कहा गया, कंपनियों को अब अर्थव्यवस्था मंत्रालय के समक्ष वे सभी दस्तावेज और फाइलें जमा करानी होंगी, जिसमें निर्यात किए जाने वाले गेहूं की खेप के देश, लेनदेन की तारीख और अन्य जरूरी जानकारियां की पुष्टि करने वाले डेटा शामिल हों। वहीं ऐसी में कंपनियों को सरकार की ओर से एक्सपोर्ट परमिट जारी किया जाएगा, जिसकी अवधि 30 दिन की होगी।

आपको बता दें, वहीं यूएई सरकार के फैसले से अब बाकि देश उससे भारतीय गेहूं नहीं खरीद पाएंगे, जो वे पहले करते थे। इससे भारत के गेहूं की जमाखोरी पर भी रोक लगेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button