World

UAE की अमीरात आईडी कार्ड खो जाने पर ऐसे करें नए कार्ड के लिए आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

यूएई के निवासियों के लिए अमीरात आईडी सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है और इस दस्तावेज को हर समय अपने साथ रखना आवश्यक है क्योंकि ये आईडी आपको विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देती है साथ ही आपके स्वास्थ्य बीमा और यूएई पास जैसे अन्य आवश्यक दस्तावेज से भी जोड़े रखती है।

लेकिन अगर आपकी आईडी चोरी हो गई है या गुम हो गई है, या यहां तक ​​कि आपकी आईडी खराब हो गयी है तो आपको ऊपर बताई गयी सभी सेवाओं से जुड़े रहने के लिए नयी अमीरात आईडी बनानी होगी। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको नए कार्ड किस तरह आवेदन करें इस बात की जानकारी देने जा आ रहे हैं।

ऐसे करें नयी अमीरात आईडी के लिए आवेदन  

स्टेप 1: घटना की रिपोर्ट करें

जिस समय आपकी एमिरेट्स आईडी चोरी हुई हो या खो गई है, सबसे पहले इस घटना की रिपोर्ट निकटतम फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट्स सिक्योरिटी (आईसीपी) कस्टमर हैप्पीनेस सेंटर में करना जरूरी है।

यह सुनिश्चित करेगा कि चोरी या खोए हुए कार्ड को निष्क्रिय कर दिया गया है, यह सुनिश्चित करता है कि इसका दुरुपयोग किसी और द्वारा नहीं किया गया है। अपने निकटतम ICP Customer Happiness केंद्र को खोजने के लिए अधिकारिक बेवसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूएई सरकार के पोर्टल UAE के अनुसार, यदि आपके पास आईडी नंबर नहीं है तो आपको आईसीपी से एक आईडी नंबर की पुष्टि या खोई हुई आईडी की एक प्रति के लिए पूछना चाहिए। कार्ड खराब होने की स्थिति में पुराना कार्ड अपने साथ लाएं।

चोरी या खोई हुई आईडी की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए, आपको अपनी पहचान साबित करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:

  • प्रवासी निवासियों को वैध निवास परमिट के साथ अपने मूल पासपोर्ट पर मुहर लगानी होगी।
  • अगर खोई हुई आईडी 15 साल से कम उम्र के बच्चे की है, तो माता-पिता को बच्चे का मूल जन्म प्रमाण पत्र और उसके रंगीन पासपोर्ट फोटो को सफेद पृष्ठभूमि पर देना होगा।
  • संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों को एक मूल वैध पासपोर्ट और एक पारिवारिक पुस्तक लानी होगी।
  • जीसीसी नागरिकों को संयुक्त अरब अमीरात में अपने निवास को प्रमाणित करने वाला एक दस्तावेज प्रदान करना होगा।

स्टेप 2: एक रिप्लेसमेंट कार्ड के लिए आवेदन करें
Emirates ID

रिप्लेसमेंट कार्ड के लिए आवेदन करने का अनुरोध आईसीपी ग्राहक खुशी केंद्र में ही दर्ज किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप प्रतिस्थापन कार्ड के लिए ICP वेबसाइट, ICP स्मार्टफोन एप्लिकेशन – ‘ICP UAE’, या किसी मान्यता प्राप्त टाइपिंग सेंटर के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

प्रवासी निवासियों के लिए

  • आईडी कार्ड डेटा या आईडी कार्ड की एक प्रति
  • मूल वैध पासपोर्ट;
  • मूल निवास परमिट जारी किया गया
  • 15 साल से कम उम्र के लोगों और बुजुर्गों और विकलांग लोगों के लिए वाइट बैकग्राउंड पएक पासपोर्ट साइज़ तस्वीर (4.5 x 3.5 सेमी)।

15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए दस्तावेज़

  • मूल जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पासपोर्ट या अमीरात आईडी कार्ड

राजनयिकों के लिए

  • देश के अंदर स्थित राजनयिक और कांसुलर मिशनों के प्रमुखों और सदस्यों की श्रेणी के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठनों के मूल राजनयिक/कांसुलर कार्ड/सदस्यता कार्ड, और देश के अंदर स्थित अंतरराष्ट्रीय संगठनों को पहचान पत्र जारी करने के शुल्क से छूट दी जाएगी।
  • संयुक्त अरब अमीरात में स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय (एमओएचएपी) या स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जारी एक वैध चिकित्सा रिपोर्ट विकलांग लोगों या बुजुर्गों को आईडी कार्ड जारी करने के शुल्क से छूट देने के लिए।
  • ग्राहक की ओर से कार्य करने वाले व्यक्ति के लिए मूल एजेंसी प्रमाण पत्र, यदि संबंधित व्यक्ति मौजूद नहीं है, और आवेदन किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रस्तुत किया गया था (खोई हुई पहचान के मालिक का मूल पासपोर्ट लाना आवश्यक है) कार्ड)।

संयुक्त अरब अमीरात राष्ट्रीय

  • आईडी कार्ड डेटा या आईडी कार्ड की एक प्रति
  • एक व्यक्तिगत फोटो (4.5 x 3.5 c .) एम) एक सफेद पृष्ठभूमि के साथ (15 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए, वरिष्ठ नागरिक और विकलांग लोग जो सेवा केंद्रों तक पहुंचने में असमर्थ हैं और उनके पास चिकित्सा रिपोर्ट है)
  • 15 साल से कम उम्र वालों के लिए मूल जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता के पासपोर्ट या अमीरात आईडी कार्ड में से एक (15 वर्ष से कम उम्र वालों के लिए);

सामुदायिक विकास मंत्रालय (सामाजिक सुरक्षा लाभार्थियों के लिए) द्वारा प्रमाणित एक सामाजिक सुरक्षा प्रमाणपत्र आईडी कार्ड जारी करने के शुल्क से छूट प्राप्त है

  • विकलांग लोगों या वरिष्ठ नागरिकों को आईडी कार्ड जारी करने और विलंब शुल्क से छूट देने के लिए अमीरात में एमओएचएपी या स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जारी एक वैध चिकित्सा रिपोर्ट
  • ग्राहक की ओर से कार्य करने वाले व्यक्ति के लिए मूल एजेंसी प्रमाण पत्र, यदि संबंधित व्यक्ति मौजूद नहीं है, और आवेदन किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रस्तुत किया गया था (खोई हुई पहचान के मालिक का मूल पासपोर्ट लाना आवश्यक है) कार्ड)।

जीसीसी नेशनल

  • आईडी कार्ड डेटा या आईडी कार्ड की एक प्रति
  • सफेद पृष्ठभूमि के साथ एक व्यक्तिगत फोटो (4.5 x 3.5 सेमी) (15 वर्ष से कम उम्र के लोगों, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों के लिए जो सेवा केंद्रों तक पहुंचने में असमर्थ हैं और जिनके पास चिकित्सा रिपोर्ट है)।
  • 15 वर्ष से कम उम्र वालों के लिए मूल जन्म प्रमाण पत्र।
  • माता-पिता का पासपोर्ट या अमीरात आईडी कार्ड (15 वर्ष से कम पुराना) में से एक।

सामुदायिक विकास मंत्रालय (सामाजिक सुरक्षा लाभार्थियों के लिए) द्वारा प्रमाणित एक सामाजिक सुरक्षा प्रमाणपत्र आईडी कार्ड जारी करने के शुल्क से छूट प्राप्त है।

  • विकलांग लोगों या वरिष्ठ नागरिकों को आईडी कार्ड जारी करने और विलंब शुल्क से छूट देने के लिए अमीरात में एमओएचएपी या स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जारी एक वैध चिकित्सा रिपोर्ट।
  • ग्राहक की ओर से कार्य करने वाले व्यक्ति के लिए मूल एजेंसी प्रमाण पत्र, यदि संबंधित व्यक्ति मौजूद नहीं है, और आवेदन किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रस्तुत किया गया था (खोई हुई पहचान के मालिक का मूल पासपोर्ट लाना आवश्यक है) कार्ड)।

आईसीपी केंद्रों या टाइपिंग केंद्रों के माध्यम से आवेदन करना

यदि आप एक आईसीपी कस्टमर हैप्पीनेस सेंटर या एक मान्यता प्राप्त टाइपिंग सेंटर के माध्यम से प्रतिस्थापन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको बस यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ऊपर बताए अनुसार दस्तावेज जमा करें और सेवा शुल्क का भुगतान करें। एक बार आवेदन जमा करने के बाद, प्रतिस्थापन कार्ड जारी होने में पांच कार्य दिवस लगेंगे।

ऑनलाइन आवेदन

रिप्लेसमेंट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. आईसीपी वेबसाइट – www.icp.ae – पर जाएं और खोए, क्षतिग्रस्त आईडी कार्ड के लिए प्रतिस्थापन जारी करने के लिए सेवा का चयन करें।
  2. ‘सेवा शुरू करें’ बटन पर क्लिक करें।
  3. अपने यूएई पास खाते का उपयोग करके लॉग इन करें, या आईसीपी के साथ एक नया खाता बनाएं।
  4. इसके बाद, चुनें कि आप संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय, जीसीसी राष्ट्रीय या संयुक्त अरब अमीरात के निवासी हैं या नहीं।
  5. अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे अपना पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि के साथ आवेदन पत्र भरें।
  6. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  7. सेवा शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करें।
  8. आवेदन पूरा करने और सेवा शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको अपनी नई अमीरात आईडी के विकास पर नज़र रखने वाला एक टेक्स्ट संदेश या ईमेल प्राप्त होगा। यह जानने के लिए कि आप अपने अमीरात आईडी कार्ड की डिलीवरी स्थिति को कैसे ट्रैक कर सकते हैं, यहां क्लिक करें।
  9. आपको अमीरात पोस्ट ऑफिस शाखा से अपनी अमीरात आईडी प्राप्त करनी होगी या आप इसे आईसीपी के साथ एक पंजीकृत कूरियर सेवा के माध्यम से वितरित कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया में पांच कार्य दिवस लगते हैं।

अमीरात आईडी बदलने के लिए शुल्क

खोई या क्षतिग्रस्त आईडी को बदलना – Dh300

आवेदन शुल्क (यदि टाइपिंग केंद्रों के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं) – Dh70

आईसीए वेबसाइट पर ई-फॉर्म शुल्क (यदि वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं) – Dh40

यदि आप आईसीए के कस्टमर हैप्पीनेस सेंटर में एक्सप्रेस सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको 150 रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button