World

UAE में आज जारी हुए कोरोना के ताजा आकंड़े, जानिए कितने लोग हुए ठीक और कितने सामने आए नए मामले

UAE के एक शीर्ष अधिकारी ने कोविड-19 के मामले में हुई वृद्धि के बाद एक अहम जानकारी दी है। UAE के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह में दैनिक कोविड -19 मामलों में 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अस्पताल में भर्ती होने की दर भी बढ़ गई है।

वहीं इसी बीच UAE के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने कोविड -19 मामलों की जानकारी दी है। मंगलवार, 14 जून को यूएई के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, देश में कोरोनावायरस के 1356 नए मामले दर्ज किए गए है। साथ ही इस वायरस से 1066 लोग ठीक हो गए हैं। इसके साथ ही राहत की बात यह रही कि बीते एक दिन में कोरोना से किसी की भी मौ’त नहीं हुई है।

यूएई के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने ये भी जानकारी दी है कि ये सभी नये मामले 239,305 अतिरिक्त परीक्षणों के माध्यम से सामने आए हैं।

corona

वहीं इन नए मामलों के बाद संयुक्त अरब अमीरात में 14 जून तक कुल मामलों की संख्या 920,171 पहुंच चुकी है, जबकि कुल ठीक होने वालों की संख्या 901,424 है और म’रने वालों की संख्या 2,305 है।

गौरतलब है कि, जून 2022 की शुरुआत में कोविड-19 का संक्रमण लगभग 450 से बढ़कर 13 जून को 1,300 से अधिक हो गया। वहीं इस साल जनवरी में 3,000 से अधिक दैनिक संक्रमणों के उच्च स्तर के बाद, अप्रैल में मामले 300 के आसपास स्थिर होने से पहले 200 से नीचे गिर गए थे। हालांकि, इस महीने मामले तेजी से बढ़े है।

वहीं सोमवार को एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि अधिकारियों ने नोट किया है कि कुछ निवासी कोविड -19 सुरक्षा उपायों के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं। इनमें घर के अंदर मास्क न पहनना भी शामिल है।

वहीं प्रवक्ता ने नियम का उल्लंघन करने पर Dh3,000 जुर्माने की चेतावनी दी और उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण तेज किया जाएगा कि निवासी बंद जगहों पर मास्क पहन रहे हैं। वहीं अध्ययनों ने साबित किया है कि मास्क पहनने से कोविड -19 का प्रसार कम होता है, खासकर बंद और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर।

राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनसीईएमए) के अधिकारी ने यह भी चेतावनी दी कि कुछ निवासी कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बावजूद घर पर अलग नहीं हुए। “यह समाज की सुरक्षा के लिए खतरा है क्योंकि इससे वायरस फैलता है। जो लोग अपने अलगाव की अवधि को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें कानूनी रूप से जवाबदेह ठहराया जाएगा।

वहीं दुबई में, कोविड पॉजिटिव रोगियों के लिए अलगाव की अवधि 10 दिन है। एहतियाती उपायों का पालन करने में लापरवाही ही दैनिक कोविड -19 मामलों में वृद्धि का कारण बनती है। “कोविड -19 अभी भी आसपास है। हम निवासियों से सभी कोविड नियमों का पालन करने का आग्रह करते हैं, जिसमें बंद स्थानों पर मास्क पहनना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना और यात्रा करते समय विशेष ध्यान रखना शामिल है, ”प्रवक्ता ने कहा।

“हमारी रक्षा की पहली पंक्ति पिछले दो वर्षों से बिना रुके काम कर रही है। यूएई ने सभी पात्र निवासियों को पूरी तरह से टीकाकरण सहित उनके प्रयासों की बदौलत महत्वपूर्ण लाभ हासिल किया है।”

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि “हमारे अग्रिम पंक्ति के नायक अभी भी वायरस से जूझ रहे हैं। कम से कम हम सभी उचित सुरक्षा उपायों के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि हम महामारी से लड़ने में देश को मिली महान सफलताओं को बनाए रख सकें।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button