World

UAE में कल लागू होगा नया श्रम कानून, जानिए कामगारों के लिए छुट्टी, न्यूनतम मजदूरी समेत 10 मुख्य बातें

New UAE labour law: हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात ने नए श्रम कानून द्वारा निजी क्षेत्र में कामगारों को सशक्त बनाने वाले रोजगार सुधारों का सबसे बड़ा सेट प्रस्तुत किया है।

वहीं कानूनी विशेषज्ञों ने कहा कि श्रम संबंधों (New UAE labour law) को विनियमित करने पर 2021 का संघीय डिक्री कानून संख्या 33, 2 फरवरी, 2022 से प्रभावी होगा। नए श्रम कानून, यूएई के कार्यस्थल को कामगारों के अधिकारों की सुरक्षा और आधुनिक प्रतिभाओं को आकर्षित करने के मामले में सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय प्रथाओं के अनुरूप लाता है। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको नए श्रम कानून के शीर्ष 10 मुख्य बातों की जानकारी देने जा रहे हैं।

नए श्रम कानून की शीर्ष 10 मुख्य बातें (New UAE labour law)

1.पितृत्व, मातृत्व, शैक्षणिक अवकाश

New UAE labour law

नए कानून के तहत, कामकाजी पिता को बच्चे के जन्म के साथ-साथ या रुक-रुक कर छह महीने तक के लिए पांच दिन का पितृत्व अवकाश प्राप्त कर सकत्ते हैं। वहीं माताओं को 45 दिनों का पूर्ण भुगतान वाला मातृत्व अवकाश मिलता है, जो नए कानून के तहत आधे वेतन पर अतिरिक्त 15 दिनों तक बढ़ाया जाता है।

यदि मातृत्व अवकाश समाप्त होने के बाद नई माताएँ काम पर वापस जाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वे बीमारी के मामले में अपने या अपने नए बच्चे की देखभाल के लिए अतिरिक्त 45 दिनों के भुगतान की हकदार हैं। हालांकि, एक चिकित्सा प्रमाण पत्र को एक सहायक दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

यदि कोई बच्चा विकलांगता के साथ पैदा होता है, तो माँ को मूल मातृत्व अवकाश के ऊपर 30 दिन का पूर्ण भुगतान वाला अवकाश मिल सकता है, जिसे बिना किसी वेतन के 30 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

कामगारों को पति या पत्नी की मृ’त्यु पर पांच दिन का शोक अवकाश और माता-पिता, बच्चे, भाई-बहन, पोते या दादा-दादी की मृ’त्यु पर तीन दिन का अवकाश मिलेगा। एक नियोक्ता के साथ दो साल पूरे करने के बाद कामगार संयुक्त अरब अमीरात के अंदर एक मान्यता प्राप्त संस्थान में नामांकित होने पर 10 दिनों के अध्ययन अवकाश के हकदार होते हैं।

इसके अलावा कंपनी के विवेक पर साप्ताहिक आराम के दिनों को बढ़ाने की संभावना के साथ कर्मचारी एक दिन के भुगतान के भी हकदार हैं।

2. नए कार्य मॉडल

UAE New Weekend Days

कोविड -19 दुनिया के अनुकूल होने के लिए पेश किए गए नए मॉडल के तहत कामगार अब एक से अधिक नियोक्ता के लिए एक परियोजना या घंटे के आधार पर काम कर सकते हैं। कानून नियमित फुल टाइम योजना के अलावा फ्लेक्सिबल, टेम्परेरी और पार्ट टाइम अनुबंध पेश करता है।

पार्ट टाइम काम कामगारों को काम के लिए निर्धारित घंटों या दिनों की एक निर्दिष्ट संख्या के लिए एक या एक से अधिक नियोक्ताओं के लिए काम करने की अनुमति देता है, जबकि अस्थायी काम एक विशिष्ट अवधि के लिए या एक परियोजना के आधार पर अनुबंध हो सकता है जो नौकरी के पूरा होने के साथ समाप्त होता है।

फ्लेक्सिबल काम कर्मचारियों को वर्तमान में श्रम बाजार में प्रचलित पूर्णकालिक काम के अलावा, नौकरी की स्थितियों और आवश्यकताओं के आधार पर अलग-अलग समय पर काम करने की स्वतंत्रता देता है। नए कानून के तहत अनुबंध में आवश्यक घंटे, दिन और कर्तव्यों को शामिल किया गया है।

स्वरोजगार सहित काम के और मॉडल पेश किए जाएंगे; संघनित कार्य सप्ताह, जो कामगारों को एक सप्ताह के बजाय विशिष्ट दिनों में अपने काम के घंटे को पूरा करने में सक्षम बनाता है; और साझा-नौकरी मॉडल, जो दो कामगारों को नौकरी को विभाजित करने और नियोक्ता के साथ एक समझौते के आधार पर भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

3. प्रोबेशन का नियम

प्रोबेशन अवधि अभी भी छह महीने तक सीमित है, लेकिन नए कानून के तहत, नियोक्ता को कामगारों को समाप्त करने से पहले एक लिखित 14-दिन का नोटिस जमा करना होगा। पहले, प्रोबेशन के दौरान बर्खास्तगी तत्काल आधार पर प्रभावी थी।

प्रोबेशन  के दौरान नौकरी बदलने के इच्छुक कर्मचारियों को एक महीने का नोटिस देना होगा। अगर वे प्रोबेशन  के दौरान देश छोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें 14 दिन का नोटिस देना होगा। प्रोबेशन  के दौरान बिना किसी सूचना के देश छोड़ने पर कामगारों पर वर्क परमिट प्राप्त करने पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

यदि किसी भी पक्ष ने इन नियमों का उल्लंघन किया है, तो उल्लंघन करने वाले पक्ष को शेष नोटिस अवधि के नियमित कार्य दिवसों के बराबर वेतन के साथ दूसरे को वित्तीय रूप से मुआवजा देना होगा।

4. असीमित अनुबंधों को हटाना

अगले वर्ष से, नियोक्ताओं को केवल सीमित (निश्चित अवधि) अनुबंध जारी करने की अनुमति होगी। असीमित अनुबंधों को हटाने से देश भर में सेवा के अंत के लाभों और अन्य अधिकारों को एकीकृत करने में मदद मिलती है। वहीं नियोक्ता को एक साल की छूट अवधि दी जाएगी, जो फरवरी 2022 में कानून के कार्यान्वयन से शुरू होकर, रोजगार अनुबंधों को निश्चित अवधि में संशोधित करने और सही करने के लिए होगी।

5.न्यूनतम मजदूरी

एक अभूतपूर्व कदम में, नया कानून निजी क्षेत्र के कामगारों के लिए न्यूनतम वेतन निर्धारित करेगा। संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय में मानव संसाधन और अमीरात मंत्री के प्रस्ताव के बाद यूएई कैबिनेट न्यूनतम वेतन का निर्धारण करेगा।

पहले, संयुक्त अरब अमीरात के श्रम कानून में व्यापक रूप से उल्लेख करने से परे कोई न्यूनतम वेतन निर्धारित नहीं था कि वेतन में कामगारों की बुनियादी जरूरतों को शामिल किया जाना चाहिए।

6. परिवर्तन लागत का कवरेज

एक कामगार की मृ’त्यु की स्थिति में, नियोक्ता परिवार के अनुरोध पर प्रत्यावर्तन लागत वहन करता है। नियोक्ता कामगार की मृ’त्यु के 10 दिनों के भीतर परिवार को कामगार की मजदूरी, हकदारी और विच्छेद खर्च का भुगतान भी करेगा।

7. छोड़ने के बाद देश में रहने का अधिकार

नियोक्ता को काम के संबंध की समाप्ति या अनुबंध की समाप्ति के बाद कामगारों को देश छोड़ने के लिए मजबूर करने से प्रतिबंधित किया गया है। नए कानून के तहत, कामगारों को एक नए नियोक्ता के पास जाने और श्रम बाजार में लाभ के लिए रहने की अनुमति है। नए कानून के तहत, नियोक्ता कर्मचारियों के आधिकारिक दस्तावेजों को जब्त नहीं कर सकते हैं।

8. भेदभाव विरोधी और उत्पीड़न प्रावधान

नए कानून के तहत, नियोक्ता अब लिंग, जाति, रंग, राष्ट्रीयता, धर्म, सामाजिक मूल या विकलांगता के आधार पर कर्मचारियों को काम पर रखने में गैर-भेदभाव की नीति से बाध्य है। यह कानून कर्मचारियों को नियोक्ताओं, वरिष्ठों और सहकर्मियों द्वारा यौ’न उत्पीड़न, धमकाने, मौखिक, शारीरिक या भावनात्मक शोषण से भी बचाता है।

नियोक्ता कामगारों के खिलाफ बल के किसी भी साधन का उपयोग नहीं करेंगे या कर्मचारियों को उनकी इच्छा के विरुद्ध कार्रवाई करने में विफल रहने के लिए दंडित करने की धम’की नहीं देंगे।

9. महिला सशक्तिकरण

कानून स्पष्ट रूप से समान कार्य करने वाली महिलाओं के लिए समान वेतन, या समान मूल्य के अन्य कार्य, पुरुषों के रूप में स्पष्ट रूप से बताता है। कार्य का मूल्य बाद में कैबिनेट द्वारा निर्धारित किया जाएगा। कानून में इस बात पर जोर दिया गया है कि श्रमिकों के रोजगार को विनियमित करने वाले सभी प्रावधान कामकाजी महिलाओं पर बिना किसी भेदभाव के लागू होंगे।

10. न्यायिक शुल्क में छूट

नया कानून (New UAE labour law) कामगार या उनके उत्तराधिकारियों द्वारा दायर मुकदमे, प्रवर्तन और याचिकाओं के सभी चरणों में न्यायिक शुल्क से कामगारों को छूट देता है, जिसका मूल्य Dh100,000 से अधिक नहीं है। यह भी प्रावधान करता है कि नियोक्ता भर्ती और रोजगार की फीस और खर्च वहन करेगा और उन्हें कर्मचारी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वसूल नहीं करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button