World

UAE में प्रवासियों के लिए रहना हुआ और आसान, गोल्डन वीजा के नए श्रेणियों की हुई घोषणा, जानिए क्या मिलेगा फायदा

UAE Golden Visa: यूएई की सरकार ने प्रवासियों के लिए देश में प्रवेश करना और वहां रहना पहले से आसान बना दिया है। इसके लिए अब  यूएई ने अपनी गोल्डन वीजा (UAE Golden Visa) योजना में संशोधन किया है। वहीं इस संशोधन के अनुसार, नई श्रेणियां को गोल्डन वीजा मिलेगा। साथ ही कई सारे अन्य लाभ भी मिलेंगे।

इस संशोधन के अनुसार, गोल्डन वीज़ा धारकों (UAE Golden Visa) को उनकी उम्र की परवाह किए बिना पति या पत्नी और बच्चों सहित अपने परिवार के सदस्यों को प्रायोजित करने की अनुमति देते हैं। वे असीमित संख्या में सहायता सेवाओं (घरेलू सहायता) को प्रायोजित कर सकते हैं। वहीं गोल्डन वीज़ा धारक की मृत्यु की स्थिति में परिवार के सदस्यों के लिए अन्य लाभ उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में रहने की अनुमति देगा।

पेशेवरों

चिकित्सा, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, व्यवसाय और प्रशासन, शिक्षा, कानून, संस्कृति और सामाजिक विज्ञान सहित सभी विषयों में शैक्षिक योग्यता और पेशेवर अनुभव वाले अत्यधिक कुशल श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए इस श्रेणी में एक बड़ा विस्तार पेश किया गया है।

वहीं आवेदकों के पास संयुक्त अरब अमीरात में एक वैध रोजगार अनुबंध होना चाहिए, और मानव संसाधन और अमीरात वर्गीकरण मंत्रालय के अनुसार पहले या दूसरे व्यावसायिक स्तर में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। इसी के साथ न्यूनतम शैक्षिक स्तर स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए, और मासिक वेतन Dh30,000 से कम नहीं होना चाहिए।

असाधारण प्रतिभा

यह निवास महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शीर्ष प्रतिभाओं को दिया जाता है। यह केवल प्रतिभा के आधार पर सम्मानित किया जाता है। शैक्षिक योग्यता, रोजगार की स्थिति, मासिक वेतन या पेशेवर स्तर पर कोई रोक नहीं है।

इसके लिए एक संघीय या स्थानीय सरकारी संस्था की सिफारिश या अनुमोदन की आवश्यकता होती है, और इसमें संस्कृति, कला, खेल, डिजिटल प्रौद्योगिकी, आविष्कारक और नवप्रवर्तनकर्ता और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रतिभाशाली व्यक्ति शामिल होते हैं।

रियल एस्टेट निवेशक

दुबई

रियल एस्टेट निवेशक एक ऐसी संपत्ति खरीदते समय गोल्डन रेजिडेंस प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी कीमत Dh2 मिलियन से कम नहीं है। वहीं नए संशोधनों के अनुसार, निवेशक विशिष्ट स्थानीय बैंकों से ऋण के साथ संपत्ति खरीदते समय दीर्घकालिक वीजा प्राप्त करने के भी हकदार हैं।

स्वीकृत स्थानीय रियल एस्टेट कंपनियों से कम से कम Dh2 मिलियन की एक या एक से अधिक ऑफ-प्लान संपत्ति खरीदते समय निवेशक भी निवास प्राप्त कर सकते हैं।

उद्यमियों

कार्यकारी नियम गोल्डन निवास प्राप्त करने के योग्य उद्यमियों के लिए लचीली आवश्यकताएं निर्धारित करते हैं। एक उद्यमी को छोटे और मध्यम उद्यमों की श्रेणी में देश में पंजीकृत स्टार्टअप में खुद का या भागीदार होना चाहिए और कम से कम Dh1 मिलियन का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करना चाहिए।

इसके अलावा, किसी आधिकारिक बिजनेस इन्क्यूबेटर या अर्थव्यवस्था मंत्रालय या सक्षम स्थानीय अधिकारियों से स्टार्टअप आइडिया के लिए अनुमोदन प्राप्त करना इस श्रेणी में गोल्डन रेजिडेंस प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है। वहीं इसके अलावा, यदि व्यक्ति पिछली उद्यमशीलता परियोजना (परियोजनाओं) का संस्थापक (संस्थापकों में से एक) है, जिसे कम से कम Dh7 मिलियन के कुल मूल्य के साथ बेचा गया था, तो वह गोल्डन रेजिडेंस का हकदार होगा। परियोजनाओं या विचारों के लिए अर्थव्यवस्था मंत्रालय या सक्षम स्थानीय अधिकारियों का अनुमोदन आवश्यक है।

उत्कृष्ट छात्र और स्नातक

यह निवास यूएई माध्यमिक विद्यालयों में उच्च प्रदर्शन करने वाले छात्रों और यूएई विश्वविद्यालयों के उत्कृष्ट स्नातकों और विशिष्ट मानदंडों के अनुसार दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ 100 विश्वविद्यालयों को लक्षित करता है जिसमें उनका शैक्षणिक प्रदर्शन (संचयी औसत), स्नातक का वर्ष और विश्वविद्यालय वर्गीकरण शामिल है।

वैज्ञानिक

यह निवास अमीरात वैज्ञानिक परिषद की सिफारिश के आधार पर अपने क्षेत्र में उच्च उपलब्धियों और प्रभाव वाले वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को प्रदान किया जाता है।

वहीं उम्मीदवार के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, जीवन विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान के विषयों में पीएचडी या मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास पर्याप्त शोध उपलब्धियां भी होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button