World

UAE में बदल गया पासपोर्ट से जुड़ा ये नियम, वीजा स्टीकर की जगह किया जा रहा Emirates ID का उपयोग

हाल ही में UAE सरकार ने पासपोर्ट पर वीजा स्टीकर लगाने की जरूरत को खत्म कर दिया था। उसकी जगह अब Emirates ID का उपयोग किया जा रहा है।

दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों के पास अपने निवास की स्थिति साबित करने के लिए उनके पासपोर्ट पर कोई स्टीकर नहीं होगा। पिछले महीने की घोषणा के बाद पासपोर्ट पर वीज़ा स्टीकर को Emirates ID द्वारा बदल दिया जा रहा है।

वहीं इस बीच इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं किEmirates ID कैसे पासपोर्ट पर वीजा स्टीकर की जगह लगेगा।

Emirates ID

Emirates ID

जानकारी के अनुसार, 11 अप्रैल से, ICP ने Emirates आईडी के साथ रेजिडेंसी वीजा स्टीकर को बदलना शुरू कर दिया है। हाल ही में की गयी घोषणा के अनुसार, ICP ने पुष्टि की कि Emirates ID का उपयोग एक प्रवासी के निवास के प्राथमिक प्रमाण के रूप में किया जाएगा।

पिछले साल, आईसीपी ने Emirates ID की एक नई वर्जन को लॉन्च करने की घोषणा की,जिसकी सेवा अवधि 10 साल है। उन्नत संस्करण में न केवल वे सभी जानकारी शामिल हैं जो पहले आपके रेजिडेंसी वीज़ा स्टिकर पर शामिल थीं, इसमें आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक डेटा, जारी करने वाले प्राधिकरण और जनसंख्या समूह जैसी अतिरिक्त जानकारी भी शामिल है, जो एक उन्नत के माध्यम से सुरक्षित है। सुरक्षा प्रणाली और आईसीपी की ‘ई-लिंक’ प्रणाली के माध्यम से पढ़ा जा सकता है।

डिजिटल वीज़ा स्टीकर

परिचित गुलाबी रंग का स्टीकर कुछ ऐसा है जिसे आप अभी भी एक्सेस कर सकते हैं, लेकिन डिजिटल रूप से, आधिकारिक UAE ICP ऐप के माध्यम से डिजिटल वीज़ा स्टीकर तक पहुँचने के लिए, इन स्टेप्स का पालन करें:

  1. ‘UAEICP’ ऐप डाउनलोड करें, जो कि Apple और Android डिवाइस पर उपलब्ध है।
  2. अपने यूएई पास खाते का उपयोग करके लॉग इन करें, या आईसीपी के साथ एक नया खाता पंजीकृत करें।
  3. एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो ऐप आपके निवास का विवरण प्रदान करेगा।
  4. यदि आप अपने परिवार के सदस्य या घरेलू कामगार को प्रायोजित कर रहे हैं, तो आपके प्रायोजन पर आश्रितों के खाते भी आपके खाते से जुड़े होंगे, और आप उनके विवरण तक पहुंच सकेंगे।
  5. स्क्रीन के नीचे आपको एक आइकॉन दिखाई देगा जो एक डॉक्यूमेंट वॉलेट जैसा दिखता है। आइकन पर टैप करें और आप अमीरात आईडी की डिजिटल कॉपी के साथ-साथ रेजिडेंसी स्टिकर तक पहुंच पाएंगे।
  6. अपने रेजिडेंसी वीजा स्टिकर पर टैप करें और डाउनलोड पर टैप करें।
  7. ऐप आपको वीज़ा स्टिकर डाउनलोड करने या व्हाट्सएप, ईमेल या अन्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसी के साथ साझा करने की अनुमति देगा।

मुद्रित निवास दस्तावेज

आप आईसीपी की वेबसाइट के माध्यम से अपने निवास का विवरण भी प्रिंट करवा सकते हैं। यह सेवा प्राधिकरण की मुहर के साथ एक रेजीडेंसी रिपोर्ट प्रदान करती है।

रेजीडेंसी रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए, इन स्टेप्स का करें पालन:

  1. icp डाॅट gov डाॅट ae . पर अपने खाते में लॉग इन करें
  2. ‘Department’ पर क्लिक करें और उस इमिग्रेशन विभाग का चयन करें जिसने आपका वीजा जारी किया है (दुबई जीडीआरएफए, शारजाह, आदि)
  3. ‘मॉड्यूल’ अनुभाग में, ‘अन्य सेवाएं’ चुनें।
  4. सेवा अनुभाग में, ‘रिपोर्ट’ चुनें।
  5. उप सेवा अनुभाग में, ‘निवास विवरण’ चुनें।
  6. सर्विस एक्शन के तहत ‘प्रिंट’ चुनें।
  7. फिर आपको उस व्यक्ति का चयन करना होगा जिसकी रेजीडेंसी रिपोर्ट आपको चाहिए। यदि आपके प्रायोजन के तहत आपके आश्रित हैं, तो उन्हें उन विकल्पों के रूप में भी सूचीबद्ध किया जाएगा जिन्हें आप चुन सकते हैं। यदि नहीं, तो अपनी निवास फ़ाइल चुनें।

आप फ़ाइल के दाईं ओर प्रिंट आइकन पर क्लिक करके निवास फ़ाइल का चयन कर सकते हैं।

  1. आईसीपी प्रणाली में सूचीबद्ध व्यक्ति के विवरण की पुष्टि करें।
  2. भुगतान करें।
  3. भुगतान करने के बाद, आपको आईसीपी से रेजीडेंसी रिपोर्ट प्राप्त होगी।

लागत:

  • अनुरोध शुल्क – Dh50
  • ई-सेवा शुल्क – Dh29.40
  • आईसीए फीस – Dh22
  • कुल – Dh101.40

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button