World

UAE में विजिटर्स और पर्यटकों के लिए है 11 प्रकार के प्रवेश वीजा, जानिए पूरी जानकारी

यदि आप नौकरी की तलाश में या व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात आने की योजना बना रहे हैं, तो आप जल्द ही विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए प्रवेश वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ अगर आप परिवार और दोस्तों से मिलने के लिए UAE जा रहे हैं तो फिर भी आपको अपनी ओर से वीजा जारी करने के लिए प्रायोजक या मेजबान की आवश्यकता नहीं होगी।

वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि UAE में विजिटर्स और पर्यटकों के लिए है 11 प्रकार के प्रवेश वीजा है और विजिटर और पर्यटक किस वीजा के अप्लाई करके UAE जा सकते हैं।

UAE visa

यूएई सरकार द्वारा 18 अप्रैल, 2022 को एक नई ‘प्रवेश और निवास योजना’ के हिस्से के रूप में 11 प्रकार के प्रवेश वीजा की घोषणा की गई थी। वहीं ये वीजा योजना इसी साल सितंबर से लागू हो जाएगी। कुछ श्रेणियों के विज़िट वीज़ा के लिए होस्ट या प्रायोजक की आवश्यकता को समाप्त करने के साथ-साथ, नई योजना विजिटर्स की आवश्यकताओं और यात्रा के उद्देश्य के आधार पर लचीली वीज़ा अवधि भी प्रदान करेगी।

ये हैं 11 प्रकार के प्रवेश वीजा

  1. पर्यटक वीजा

इस वीजा को एक पर्यटन कंपनी द्वारा प्रायोजित करने की आवश्यकता है।

  1. multiple entry का पर्यटक वीजा – पांच वर्ष

ऊपर सूचीबद्ध नियमित पर्यटक वीजा के अलावा, आप पांच साल के multiple entry पर्यटक वीजा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। ये हैं पांच साल के मल्टीपल एंट्री टूरिस्ट वीजा की विशेषताएं:

  • प्रायोजक की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • यह व्यक्ति को लगातार 90 दिनों तक देश में रहने की अनुमति देता है।
  • इसे समान अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है, बशर्ते कि ठहरने की पूरी अवधि एक वर्ष में 180 दिनों से अधिक न हो।
  • इस प्रकार के वीज़ा के लिए, व्यक्ति के पास वीज़ा के लिए आवेदन जमा करने से पहले पिछले छह महीनों के दौरान $4,000 (Dh14,692) का बैंक बैलेंस या विदेशी मुद्राओं में इसके समकक्ष होना चाहिए।
  1. संयुक्त अरब अमीरात में रिश्तेदारों या दोस्तों से मिलने के लिए वीजा
  • एक विजिटर इस प्रवेश परमिट के लिए आवेदन कर सकता है यदि वह संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक या निवासी का रिश्तेदार या मित्र है।
  • किसी मेजबान या प्रायोजक की आवश्यकता नहीं है।
  1. नौकरी के अवसर तलाशने के लिए वीजा

यह वीजा युवा प्रतिभा और कुशल श्रमिकों को संयुक्त अरब अमीरात में एक मेजबान या प्रायोजक की आवश्यकता के बिना नौकरी के अवसरों का पता लगाने के लिए आसान प्रवेश प्रदान करता है। वीजा दिया जाएगा:

  1. व्यापार के अवसर तलाशने के लिए वीजा

यह वीजा व्यक्तियों को संयुक्त अरब अमीरात में प्रायोजक या मेजबान की आवश्यकता के बिना निवेश और व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए प्रवेश प्रदान करेगा।

  1. Temporary कार्य मिशन

नई योजना में उन व्यक्तियों के लिए एक विशिष्ट वीजा की भी घोषणा की गई है जो परिवीक्षा परीक्षण या एक परियोजना जैसे Temporary कार्य असाइनमेंट पर हैं। यह वीजा नियोक्ता द्वारा प्रायोजित किया जाएगा और इसके लिए एक Temporary कार्य अनुबंध या नियोक्ता से पत्र की आवश्यकता होती है जिसमें यात्रा के उद्देश्य और काम करने के लिए स्वास्थ्य फिटनेस के प्रमाण को स्पष्ट किया गया हो।

  1. चिकित्सा उपचार

चिकित्सा उपचार के लिए संयुक्त अरब अमीरात आने वाले आगंतुकों को एक चिकित्सा प्रतिष्ठान द्वारा प्रायोजित करने की आवश्यकता होगी।

  1. पढ़ाई या प्रशिक्षण

प्रवेश और निवास योजना में प्रशिक्षण और इंटर्नशिप उद्देश्यों के लिए यूएई आने वाले आगंतुकों को भी शामिल किया गया है। यह प्रवेश वीजा शैक्षणिक संस्थानों या सार्वजनिक और निजी संस्थाओं द्वारा प्रायोजित है। वीज़ा आवेदन के लिए संस्था से एक पत्र की आवश्यकता होगी, जिसमें अध्ययन या प्रशिक्षण या इंटर्नशिप कार्यक्रम और इसकी अवधि के विवरण को स्पष्ट किया जाएगा।

  1. राजनयिक मामले

यह एक प्रवेश वीजा है जो राजनयिक, विशेष और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) पासपोर्ट धारकों के लिए आरक्षित है।

  1. जीसीसी निवासी

यह वीजा जीसीसी देशों के निवासियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए उपलब्ध होगा।

  1. आपातकालीन वीजा

वे व्यक्ति जो ट्रांजिट में हैं, नाविक, फ्लाइट क्रू, और वे जो चिकित्सा और उड़ान आपातकालीन स्थितियों में हैं, इस वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button