World

UAE: वीजा पर जुर्माना है या नहीं? प्रवासी और कामगार ऐसे कर सकते हैं चेक, जानिए Step to Step प्रक्रिया

UAE में प्रवासी या कामगार द्वारा कई बार वीजा नियम का उल्लघंन हो जाता है। ऐसा वीजा की अवधि को बढ़ाने या निवास वीजा को समय पर रीन्यू करने में विफल होने से होता हैं। वहीं अगर आपको अपने वीज़ा की स्थिति के बारे में चिंता है कि आपके वीजा पर जुर्माना लगाया है, तो इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे आप इस बात की जाँच कर सकते हैं कि आपके संयुक्त अरब अमीरात में वीजा जुर्माना है या नहीं।

जानकारी के अनुसार, सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इमिग्रेशन अधिकारियों ने यूएई वीजा धारकों के लिए छूट की अवधि निर्धारित की है, जो उन्हें जुर्माना लगाने से पहले अपने वीजा की स्थिति प्राप्त करने के लिए कुछ समय देती है। इसका मतलब है कि यदि आप एक निवास वीजा धारक हैं, तो आपके पास वीजा की समाप्ति तिथि के बाद 30 दिनों की छूट अवधि है, या तो अपनी स्थिति में संशोधन करने और दूसरा निवास वीजा प्राप्त करने या देश छोड़ने के लिए।

Visa

इसी तरह आधिकारिक संयुक्त अरब अमीरात सरकार की वेबसाइट बताती है कि पर्यटकों और वीज़ा धारकों के पास उनके वीज़ा की समाप्ति तिथि के बाद 10 दिनों की छूट अवधि होती है। यदि वे इस रियायती अवधि से अधिक समय तक अपने वीज़ा पर रुकते हैं, तो उस समय जुर्माना लगाया जाता है।

कैसे जांच करें आपके संयुक्त अरब अमीरात के वीजा पर जुर्माना है या नहीं?

visa

इसके लिए यह पता लगाने के लिए कि क्या आपने संयुक्त अरब अमीरात में कोई वीज़ा जुर्माना लगाया है, आप उन्हें आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। संयुक्त अरब अमीरात में, आपका वीजा रेजीडेंसी और विदेश मामलों के महानिदेशालय (जीडीआरएफए) द्वारा जारी किया जा सकता है, जो दुबई अमीरात के लिए वीजा जारी करता है, या पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा के संघीय प्राधिकरण (आईसीपी) द्वारा जारी किया जा सकता है। अन्य सभी अमीरात के लिए वीजा जारी करता है – अबू धाबी, शारजाह, अजमान, रास अल खैमाह, उम्म अल क्वैन और फुजैरा।

वहीं आप इन दोनों में से किसी भी इमिग्रेशन प्राधिकरण की वेबसाइटों का उपयोग वीज़ा जुर्माना की जाँच के लिए कर सकते हैं, भले ही अमीरात ने वीज़ा जारी किया हो। उदाहरण के लिए, भले ही आपका वीज़ा दुबई में जारी किया गया हो, आईसीपी वेबसाइट आपको वीज़ा जुर्माने के बारे में विवरण प्रदान करेगी, क्योंकि ऑनलाइन सिस्टम जुड़े हुए हैं।

स्टेप 1: सेवा को ऑनलाइन एक्सेस करें

यह जांचने के लिए कि क्या आप पर कोई जुर्माना बकाया है, आपको पहले इस लिंक – beta डाॅट smartservices डाॅट icp डाॅट gov डाॅट ae – पर जाना होगा और नीचे स्क्रॉल करना होगा। आपको ‘फाइन्स – पे फाइन्स – वायलेशन ऑफ एंट्री परमिशन्स या रेजिडेंस – पे न्यू फाइन’ शीर्षक वाली सेवा मिलेगी और ‘स्टार्ट सर्विस’ टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 2: विवरण भरें

इसके बाद, आपके पास दो विकल्प होंगे:

1. फाइल नंबर – यदि आप निवास वीजा पर जुर्माने की जांच कर रहे हैं, तो आपको इस विकल्प का चयन करना होगा।

2. कुछ देशों के नागरिक – यात्रा वीजा पर जुर्माने के बारे में पूछताछ के लिए, इस विकल्प का चयन करें।

संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों के लिए:

  • ‘फाइल नंबर’ पर क्लिक करें।
  • अपना फाइल नंबर टाइप करें। आप अपने पासपोर्ट के यूएई निवास वीज़ा पृष्ठ पर फ़ाइल नंबर पा सकते हैं। फ़ाइल संख्या क्या है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, हमारी विस्तृत मार्गदर्शिका यहाँ पढ़ें।
  • अपनी जन्मतिथि टाइप करें।

जानकारी भरने के बाद कैप्चा बॉक्स पर टिक करें और ‘Search’ लेबल वाले नीले टैब पर क्लिक करें। सिस्टम तब कोई भी जुर्माना दिखाएगा जो वीज़ा पर लगाया गया है।

विजिटर्स के लिए:

  • ‘कुछ देशों के नागरिक’ पर क्लिक करें।

निम्नलिखित विवरण दर्ज करें:

  • आपका पासपोर्ट नंबर
  • पासपोर्ट प्रकार – उदाहरण के लिए: राजनयिक, संयुक्त राष्ट्र या साधारण पासपोर्ट
  • जन्म की तारीख
  • तात्कालिक राष्ट्रीयता

कैप्चा बॉक्स को चेक करें और ‘Search’ पर क्लिक करें। सिस्टम तब कोई भी जुर्माना दिखाएगा जो वीज़ा पर लगाया गया है।

जीडीआरएफए के माध्यम से वीजा जुर्माना पूछताछ

यदि आपका वीज़ा दुबई में जारी किया गया था, तो आप जीडीआरएफए वेबसाइट पर ‘जुर्माना पूछताछ सेवा’ के माध्यम से देख सकते हैं कि क्या आपके पास वीज़ा जुर्माना है।

1. यात्रा – जीडीआरएफए की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाएँ

2. होम पेज पर ‘जुर्माना पूछताछ’ टैब का चयन करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

3. पहले ड्रॉपडाउन मेनू से, फ़ाइल प्रकार चुनें:

  • निवासी (निवास वीजा धारकों के लिए)
  • परमिट (यात्रा या पर्यटक वीजा धारकों के लिए)

4. निम्नलिखित विवरण प्रदान करें:

  • जारी करने का स्थान (वीज़ा जारी करने वाले अमीरात का चयन करें)
  • दस्तावेज संख्या
  • जन्म की तारीख
  • लिंग

5. इसके बाद, आपको कैप्चा सत्यापन प्रक्रिया के रूप में एक साधारण गणित समीकरण को हल करने के लिए कहा जाएगा।

6.इसके बाद, लाल ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

वहीं इस पोस्ट की जानकारी से आप आपने UAE वीजा पर जुर्माना है या नहीं इसका पता कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button