World

UAE में अब कॉर्पोरेट मुनाफे पर देना होगा टैक्स, जानिए किसे मिलेगी छूट और कब से लागू होगा नियम

यूएई वित्त मंत्रालय ने एक घोषणा की है और ये घोषणा कॉर्पोरेट प्रोफिट्स पर टैक्स को लगाने को लेकर है।

दरअसल, यूएई वित्त मंत्रालय ने घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि संयुक्त अरब अमीरात व्यापार लाभ पर एक संघीय कॉर्पोरेट टैक्स पेश करेगा जो 1 जून, 2023 को या उसके बाद शुरू होने वाले वित्तीय वर्षों सेप्रभावी होगा।

जानकारी के अनुसार, 1 जून, 2023 को या उसके बाद शुरू होने वाले अपने पहले वित्तीय वर्ष की शुरुआत से व्यवसाय संयुक्त अरब अमीरात कॉर्पोरेट टैक्स के अधीन हो जाएंगे। यूएई कॉरपोरेट कर व्यवस्था को विश्व स्तर पर सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने और व्यवसायों पर अनुपालन बोझ को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

व्यापार और वाणिज्यिक गतिविधियों पर लगेगा टैक्स

दुबई

कॉर्पोरेट टैक्स सभी व्यवसायों और वाणिज्यिक गतिविधियों पर समान रूप से लागू होगा। वित्त मंत्रालय की तरफ से दिए गए जानकारी के अनुसार, यूएई, जिसे लंबे समय से टैक्स हेवन और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के क्षेत्रीय मुख्यालय के रूप में जाना जाता है, अगले साल जून से 375,000 दिहरम (102,000 डॉलर) से अधिक के व्यापार पर 9.0 प्रतिशत का लाभ टैक्स लगाएगा।

हालांकि मंत्रालय की तरफ से इस बात को स्पष्ट किया गया है कि रियल एस्टेट या अन्य निवेशों से व्यक्तिगत आयकर या पूंजीगत लाभ पर टैक्स लगाने की कोई योजना नहीं है।

TAX

वहीं वित्त मंत्रालय के अवर सचिव यूनिस हाजी अल खुरी ने कहा कि “नवाचार और निवेश के लिए एक प्रमुख क्षेत्राधिकार के रूप में, यूएई व्यवसायों को स्थानीय और विश्व स्तर पर बढ़ने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यूनिस हाजी अल खुरी आगे कहते हैं कि “कॉर्पोरेट टैक्स की शुरुआत के साथ, यूएई कर पारदर्शिता के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने और हानिकारक कर प्रथाओं को रोकने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

शासन यूएई के लिए डिजिटलाइजेशन से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। वैश्विक अर्थव्यवस्था और अन्य शेष बीईपीएस [बेस इरोशन एंड प्रॉफिट शिफ्टिंग] की चिंताएं, और बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए एक अलग कॉर्पोरेट टैक्स दर लागू करके वैश्विक न्यूनतम कर दर की शुरूआत के लिए अपने समर्थन को निष्पादित करती हैं जो विशिष्ट मानदंडों को पूरा करती हैं।

कॉर्पोरेट कर प्रोत्साहन

TAX

संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था और प्रतिस्पर्धा में मुक्त क्षेत्रों के योगदान को स्वीकार करते हुए, यूएई कॉर्पोरेट कर व्यवस्था वर्तमान में मुक्त क्षेत्र के व्यवसायों को पेश किए जा रहे कॉर्पोरेट कर प्रोत्साहनों का सम्मान करना जारी रखेगी जो सभी नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करते हैं और जो मुख्य भूमि यूएई के साथ व्यापार नहीं करते हैं। वहीं एक वैश्विक वित्तीय केंद्र और एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र के रूप में संयुक्त अरब अमीरात की स्थिति को देखते हुए, संयुक्त अरब अमीरात घरेलू और सीमा पार से भुगतान पर रोक कर नहीं लगाएगा, या उन विदेशी निवेशकों के अधीन नहीं होगा जो संयुक्त अरब अमीरात में व्यापार नहीं करते हैं।

यूएई के कारोबार को कर चुकाने पर मिलेगी छूट

एक अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय स्थान के रूप में, एक संयुक्त अरब अमीरात के व्यवसाय को पूंजीगत लाभ और उसके योग्य शेयरहोल्डिंग से प्राप्त लाभांश पर कर का भुगतान करने से छूट दी जाएगी, और विदेशी करों को संयुक्त अरब अमीरात कॉर्पोरेट कर देय के खिलाफ जमा करने की अनुमति होगी।

संयुक्त अरब अमीरात कॉर्पोरेट कर व्यवस्था में उदार हानि उपयोग नियम होंगे और संयुक्त अरब अमीरात समूहों को एक इकाई के रूप में कर लगाने या नुकसान और इंट्राग्रुप लेनदेन और पुनर्गठन के संबंध में समूह राहत लागू करने की अनुमति देगा।

प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एक कॉर्पोरेट टैक्स रिटर्न

यूएई कॉर्पोरेट कर व्यवस्था सुनिश्चित करेगी कि पर्याप्त वित्तीय विवरण तैयार करने और बनाए रखने वाले व्यवसायों के लिए अनुपालन बोझ को न्यूनतम रखा जाए। व्यवसायों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष में केवल एक कॉर्पोरेट टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता होगी और अग्रिम कर भुगतान करने या अनंतिम कर रिटर्न तैयार करने की आवश्यकता नहीं होगी।

ओईसीडी ट्रांसफर प्राइसिंग गाइडलाइंस के संदर्भ में ट्रांसफर प्राइसिंग और डॉक्यूमेंटेशन आवश्यकताएं यूएई के व्यवसायों पर लागू होंगी। वहीं “कॉर्पोरेट कर व्यवस्था की शुरूआत से यूएई को अपनी रणनीतिक महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद मिलेगी और व्यवसायों को अपने एसी को स्थापित करने और विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

यूएई के कारोबारियों को यूएई में कॉरपोरेट टैक्स लागू करने की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। यूएई के वित्त मंत्रालय ने व्यवसायों को तैयार होने और पूरी तरह से अनुपालन करने में मदद करने के लिए वर्ष के मध्य में यूएई कॉर्पोरेट कर व्यवस्था पर और जानकारी जारी करने की योजना बनाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button