World

UAE holidays: निवासियों और प्रवासियों के लिए खुशखबरी, साल 2022 में मिलेगी 3 लंबे वीकेंड की छुट्टी

UAE holidays: यूएई के निवासियों और प्रवासियों को साल 2022 में तीन लंबे ब्रेक मिलेंगे और इन ब्रेक में UAE के निवासी और प्रवासी अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं।  हीं ये छुट्टी निवासियों को विदेश में अपनी यात्रा और छुट्टियों की योजना बनाने में मदद करेगी।

जानकारी के अनुसार, UAE के निवासी ईद उल-फ़ित्र, ईद उल-अज़हा,  संयुक्त अरब अमीरात के स्मरणोत्सव दिवस और राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर निवासी लंबे अवकाश का आनंद ले सकते हैं। ये लंबे ब्रेक नए वीकेंड के साथ आते हैं, जो इसी महीने लागू हुआ। 1 जनवरी, 2022 से यूएई ने अपने कार्य सप्ताह को रविवार-गुरुवार से सोमवार से शुक्रवार के मध्य तक ट्रान्सफर कर दिया है जिसके हिसाब से UAE के निवासी अब लम्बे वीकेंड का आनंद ले सकते हैं।

ग्रेगोरियन कैलेंडर के विपरीत, जो 31 दिनों पर आधारित है, इस्लामिक (या हिजरी) कैलेंडर एक चंद्र प्रणाली का अनुसरण करता है और इसमें अधिकतम 30 दिन होते हैं। वहीं यूएई में, रमजान का पवित्र महीना 2 अप्रैल से शुरू होकर 1 मई को समाप्त होने की उम्मीद है। इसका मतलब है कि ईद उल-फ़ित्र सोमवार, 2 मई, 2022 से शुरू होगा।

यूएई ने रमजान 29 से शावाल तक ईद अल फितर की छुट्टियों की घोषणा की है और यह निवासियों को शनिवार, 30 अप्रैल से बुधवार, 4 मई तक पांच दिनों का अवकाश देगा। यह संयुक्त अरब अमीरात के कर्मचारियों के लिए वर्ष का सबसे लंबा अवकाश होगा लेकिन अगर रमजान का पवित्र महीना 29 दिनों तक चलता है, तो निवासियों को चार दिन का अवकाश (शनिवार, 30 अप्रैल, मंगलवार, 3 मई तक) मिलेगा।

खगोलीय गणनाओं के आधार पर, अगला चार दिवसीय अवकाश अराफा दिवस और ईद उल-अज़हा के दौरान ज़ुल हिज्जा 9 से 12 तक होगा। इसका अर्थ है कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र शुक्रवार, 8 जुलाई से 11 जुलाई सोमवार तक चार दिन की छुट्टी का आनंद लेंगे। हालांकि, निवासियों को इस्लामी नव वर्ष और पैगंबर मोहम्मद (पीबीयूएच) जन्मदिन की अपनी अगली दो छुट्टियों को खोने की संभावना है जो क्रमशः शनिवार, 30 जुलाई और शनिवार, 8 अक्टूबर को पड़ते हैं।

वहीं स्मरणोत्सव दिवस और राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर गुरुवार, 1 दिसंबर से रविवार, 4 दिसंबर, 2022 तक निवासियों का अंतिम चार दिवसीय अवकाश होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button