World

UAE-India flights: भारत में नए क्वारंटाइन नियम लागू होने के बाद हवाई किराए में आई गिरावट, जानिए संभावित किराया

UAE-India flights: भारत सरकार द्वारा देश में ओमिक्रॉन के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सात-दिवसीय होम क्वारंटाइन का नियम लागू किया गया है। भारत के इस फैसले के बाद संयुक्त अरब अमीरात से भारत की यात्रा में भारी गिरावटआई है।

दरअसल, दोनों देशों के बीच यात्रा में भारी गिरावट के कारण, दुबई में ट्रैवल एजेंटों ने कहा कि हवाई किराया लगभग आधा हो गया है, क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात के परिवारों और व्यापारिक यात्रियों ने अपनी यात्राएं रद्द कर दी हैं।

वहीं प्लूटो ट्रैवल्स के प्रबंध निदेशक अविनाश अदनानी ने कहा कि यूएई-भारत यात्रा (UAE-India flights) पर व्यापार और पारिवारिक यात्रियों दोनों पर बड़ा प्रभाव पड़ा है क्योंकि यह स्पष्ट नहीं है कि यूएई के यात्री भारत में उतरने के कुछ दिनों बाद लौट सकते हैं या नहीं।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि  “अभी कोई स्पष्टता नहीं है। अगर दो दिन के लिए भारत की यात्रा करते हैं, तो हमें सात दिनों के लिए क्वारंटाइन करना होगा और आठवें दिन मुझे पीसीआर टेस्ट कर अपलोड करना होगा।

यात्रियों का सवाल है कि अगर वे दो दिनों के बाद वापस आना चाहते हैं, तो सवाल यह है, क्या इमिग्रेशन अधिकारी एयरपोर्ट पर रोकेंगे? इसके लिए स्पष्टता की जरूरत है और यह संयुक्त अरब अमीरात के यात्रियों के लिए एक बड़ी चुनौती है।

इसी के साथ गलादारी इंटरनेशनल ट्रैवल सर्विसेज के एमआईसीई और हॉलिडे मैनेजर मीर वसीम राजा ने कहा कि नियमों की स्पष्टता की कमी के कारण यूएई के यात्री दुविधा में हैं। वहीं उन्होंने कहा, “हमारे पास ऐसे लोगों के बहुत से फोन आए हैं जो दो, तीन या चार दिनों के लिए भारत की यात्रा पर जाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें डर है कि वे वहां लंबी अवधि के लिए फंस सकते हैं।

उन्होंने कहा, “हमारे पास ऐसे लोगों के बहुत से फोन आए हैं जो दो, तीन या चार दिनों के लिए भारत की यात्रा पर जाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें डर है कि वे वहां लंबी अवधि के लिए फंस सकते हैं।”

इसी के साथ अदनानी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात से भारत के लिए हवाई किराए में भारी गिरावट के साथ Dh250 के आसपास है क्योंकि कोई भी यात्रा करने और वहां फंसने का जोखिम नहीं उठाना चाहता है। लोगों को फिर से उड़ानें बंद होने का डर है। वहीं उन्होंने कहा कि 19 जनवरी को शारजाह से दिल्ली के लिए एकतरफा हवाई किराया Dh250 है। इसके विपरीत, भारत से यूएई के लिए दरें अभी भी अधिक हैं क्योंकि लोग चाहते हैं यहाँ आने के लिए।

अदनानी ने कहा, ईमानदारी से अधिकारियों को इस पर गौर करना चाहिए क्योंकि यह वास्तव में यात्रा क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है, विशेष रूप से व्यापारिक यात्रियों को, क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात से बहुत से लोग दो से चार दिन की यात्रा के लिए भारत जाते हैं। वहीं उन्होंने सुझाव दिया कि यह पूरी तरह से ठीक है अगर भारत सरकार को सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को तब तक क्वारंटाइन करने की आवश्यकता है जब तक कि उन्हें भारतीय हवाई अड्डे पर लिए गए कोविड -19 पीसीआर परीक्षण की रिपोर्ट नहीं मिल जाती।

आपको बता दें , शुक्रवार को, भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने घोषणा की कि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भारत आने पर सात दिनों के लिए क्वारंटाइन रहना होगाफिर, उन्हें आठवें दिन एक और पीसीआर टेस्ट देना होगा और परिणाम को एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। परिणामों की निगरानी संबंधित भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button