World

UAE New President : शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान यूएई के नए राष्ट्रपति चुने गए

UAE New President : UAE के फेडरल सुप्रीम काउंसिल ने शनिवार को एक घोषणा की है और ये घोषणा UAE के अगले राष्ट्रपति को लेकर है। दरअसल, UAE के दूसरे राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का 13 मई को निधन हो गया जिसके बाद अब शेख मोहम्मद बिन जायद को यूएई का अगला राष्ट्रपति चुना गया है।

जानकारी के अनुसार, 61 वर्षीय नेता शेख मोहम्मद बिन जायद देश के तीसरे राष्ट्रपति होंगे वो अपने भाई शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के उत्तराधिकारी है जिनका 73 वर्ष की आयु में 13 मई को निधन हो गया था।

वहीं नवंबर 2004 से अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के रूप में सेवा करने वाले शेख मोहम्मद बिन जायद अबू धाबी के 17वें शासक भी होंगे।

WAM के एक बयान के अनुसार, अबू धाबी के अल मुश्रीफ पैलेस में संघीय सर्वोच्च परिषद बुलाई गई और सर्वसम्मति से शेख मोहम्मद बिन जायद को संयुक्त अरब अमीरात का राष्ट्रपति चुना गया। नया राष्ट्रपति फिर से चुनाव के योग्य होने से पहले पांच साल के कार्यकाल के लिए पद संभालने के लिए तैयार है। वहीं बैठक की अध्यक्षता यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने की और इसमें यूएई के शासकों ने भाग लिया।

शेख मोहम्मद बिन जायद ने जनवरी 2005 से यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर के रूप में भी काम किया है। उन्हें रणनीतिक योजना, प्रशिक्षण, संगठनात्मक संरचना और रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के मामले में यूएई सशस्त्र बलों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। उनके नेतृत्व में, यूएई सशस्त्र बल एक अग्रणी संस्थान के रूप में उभरा है जिसकी अंतरराष्ट्रीय सैन्य संगठनों द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसा की जाती है।

वहीं शेख मोहम्मद बिन ज़ायद को “शेख जायद की विरासत के वाहक, हमारे शताब्दी के संस्थापक और हमारे संघ के रक्षक” के रूप में सम्मानित करते हुए, शेख मोहम्मद बिन राशिद ने उत्तराधिकारी के प्रति निष्ठा का वचन दिया। “हमारा देश महिमा और समृद्धि के मार्ग की ओर उसका अनुसरण करेगा।”

यूएई के संघीय सुप्रीम काउंसिल के सदस्यों और शासकों ने दिवंगत राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान द्वारा निर्धारित सिद्धांतों को लागू करने के लिए अपनी उत्सुकता की पुष्टि की, जिन्होंने यूएई के संस्थापक पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान की विरासत को आगे बढ़ाया। दिवंगत शासकों के योगदान ने संयुक्त अरब अमीरात को क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख कद दिया है।

मोहम्मद बिन जायद

वहीं एक बयान में, परिषद ने अपना पूर्ण विश्वास व्यक्त किया कि यूएई के लोग बने रहेंगे, जैसा कि शेख जायद और संस्थापकों का मानना ​​​​था, “संघ के एक वफादार संरक्षक और सभी स्तरों पर इसके लाभ”।

संयुक्त अरब अमीरात ने 2004 से यूएई पर शासन करने वाले राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की मृत्यु के बाद शुक्रवार को 40 दिनों का शोक शुरू किया गया। वहीं सरकारी और निजी कार्यालय शनिवार से शुरू होने वाले तीन दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं, मंगलवार 17 मई को काम फिर से शुरू होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button