World

UAE weather: NCM ने जारी की धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

UAE weather: दो अरब देशों कुवैत और इराक में बीते दिन भयंकर धूल भरी आंधी आई थी। जिसके कारण कई घंटे तक उड़ान सेवा बाधित रही। वहीं इस बीच यूएई के मौसम विभाग ने देश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की जानकारी दी है।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) ने ट्वीट कर बताया है कि तूफान देश के पश्चिमी क्षेत्रों से दक्षिण और पूर्व की ओर कैसे बढ़ रहा है। NCM ने पुष्टि कि कि अबू धाबी में कई क्षेत्रों में दृश्यता 1,000 मीटर तक गिर गई है। Al Hamra (Al Dhafra) और उम्म अल शेफ द्वीप में सबसे कम 100 मीटर दृश्यता दर्ज की गई, हालांकि धीरे धीरे देश के ज्यादातर इलाकों में धूल कम होगी। वहीं मध्य पूर्व के देश कई रेतीले तूफानों से प्रभावित हुए हैं, दो अरब देशों – कुवैत और इराक में उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है।

वहीं एनसीएम ने कहा कि ओमान सागर के ऊपर एक और तूफान यूएई के पूर्वी तट से टकरा सकता है, लेकिन इसका प्रभाव न्यूनतम होगा क्योंकि अधिकांश धूल समुद्र में समा जाएगी।

WEATHER

पिछले हफ्ते, संयुक्त अरब अमीरात में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थी, जिससे कुछ क्षेत्रों में दृश्यता 500 मीटर से भी कम हो गई थी। एनसीएम के एक अधिकारी ने इस सप्ताह भी तूफान के बने रहने की संभावना जताई थी। वहीं एनसीएम का पांच दिवसीय मौसम बुलेटिन शुक्रवार, 27 मई तक धूल भरी मौसम की स्थिति का अनुमान लगाया है।

आपको बता दें, पिछले हफ्ते की धूल भरी आंधी ने दुबई में हवाई यातायात को प्रभावित नहीं किया। इस सप्ताह भी संयुक्त अरब अमीरात में तूफान के उड़ान संचालन को प्रभावित करने की संभावना नहीं है लेकिन कुवैत में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने अपने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानों के अस्थायी निलंबन की घोषणा की।

खाड़ी देश के ऊपर मंडरा रही धूल की भारी मात्रा ने दृश्यता को लगभग शून्य कर दिया है। वहीं इराक ने सार्वजनिक भवनों को बंद कर दिया और सोमवार को अस्थायी रूप से हवाई अड्डों को बंद कर दिया है। फिलहाल सऊदी अरब और बहरीन ने भी धूल भरी आंधी का अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button