World

जानिए UAE की नागरिकता के लिए कौन और कैसे कर सकता है आवेदन

हाल ही में यूएई ने नागरिकता कानून में संशोधन को मंजूरी दी है। वहीं इस संशोधन के बाद निवेशकों, पेशेवरों, विशेष प्रतिभाओं और उनके परिवारों को कुछ शर्तों के तहत अमीराती राष्ट्रीयता और पासपोर्ट हासिल करने की अनुमति मिलती है। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि यूएई की नागरिकता के लिए कौन और कैसे आवेदन किया जा सकता है।

ये लोग कर सकते हैं UAE की नागरिकता के लिए आवेदन

निवेशक, डॉक्टर, विशेषज्ञ, आविष्कारक, वैज्ञानिक, प्रतिभा, बुद्धिजीवी, कलाकार लोग यूएई की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उपरोक्त सभी श्रेणियों के परिवार भी यूएई के नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नियम और शर्तें

निवेशक- संयुक्त अरब अमीरात में एक संपत्ति के मालिक होने की आवश्यकता है।

डॉक्टर और विशेषज्ञ- ऐसे लोगों को अपने क्षेत्र में विशिष्ट होना चाहिए जो संयुक्त अरब अमीरात में अत्यधिक आवश्यक है। आवेदक को अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित संगठन में सदस्यता प्राप्त करने के अलावा, वैज्ञानिक योगदान, अध्ययन और वैज्ञानिक मूल्य के अनुसंधान और कम से कम 10 वर्षों का अनुभव होना चाहिए।

वैज्ञानिक- वैज्ञानिक को एक विश्वविद्यालय या अनुसंधान केंद्र या निजी क्षेत्र में एक सक्रिय शोधकर्ता होने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उसी क्षेत्र में कम से कम 10 वर्षों के व्यावहारिक अनुभव होने चाहिए।

उनका वैज्ञानिक क्षेत्र में भी योगदान होना चाहिए जैसे कि एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पुरस्कार जीतना, या पिछले 10 वर्षों के दौरान अपने शोध के लिए पर्याप्त धन प्राप्त करना। संयुक्त अरब अमीरात में मान्यता प्राप्त वैज्ञानिक संस्थानों से सिफारिश पत्र प्राप्त करना भी अनिवार्य है।

इन्वेन्टर (Inventors) – उन्हें एक या एक से अधिक पेटेंट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जो कि अर्थव्यवस्था मंत्रालय के एक सिफारिश पत्र के अलावा यूएई के अर्थव्यवस्था मंत्रालय या किसी अन्य प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय निकाय द्वारा अनुमोदित होते हैं।

रचनात्मक प्रतिभा (Creative talents)- बुद्धिजीवियों और कलाकारों को संस्कृति और कला के क्षेत्रों में अग्रणी और एक या अधिक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता होने चाहिए। संबंधित सरकारी संस्थाओं से एक सिफारिश पत्र भी अनिवार्य है।

uae

अन्य आवश्यकताएं- यदि कोई UAE की नागरिकता के लिए आवेदन योग्य हो जाता है, तो अन्य आवश्यकताओं में निष्ठा की शपथ लेना भी आवश्यकत होता है। इसमें अमीराती कानूनों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध शामिल है।

वहीं संशोधनों के अनुसार, शर्तों का उल्लंघन करने पर नागरिकता वापस ली जा सकती है।

आपको बता दें, इस कदम का उद्देश्य संयुक्त अरब अमीरात में प्रतिभाओं और दक्षताओं की सराहना करना और अमीराती समुदाय को “देश के विकास और समृद्धि में योगदान देने वाले तरीके से” उज्जवल भविष्य को आकर्षित करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button